Move to Jagran APP

नोएडा में शुरू हुआ पासपोर्ट सेवा केंद्र, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने किया उद्घाटन

नोएडा के पासपोर्ट आवेदकों के लिए खुशखबरी है। पासपोर्ट बनवाने के लिए नोएडा के लोगों को गाजियाबाद या साहिबाबाद पासपोर्ट सेवा केंद्र आने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

By Edited By: Updated: Wed, 27 Feb 2019 03:47 PM (IST)
Hero Image
नोएडा में शुरू हुआ पासपोर्ट सेवा केंद्र, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने किया उद्घाटन

नोएडा , जेएनएन। अब जिले के निवासियों को पासपोर्ट बनवाने के लिए वेरिफिकेशन व बायोमेट्रिक के लिए गाजियाबाद के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सेक्टर 19 के परदान डाकघर में निवासियों के लिए बुधवार से पोस्ट आॅफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) की शुरुआत हो गई है। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने किया। इस मौके पर गाजियाबाद रीजन के पासपोर्ट अधिकारी आइपीएस धर्मेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। ये सेवा केंद्र गाजियाबाद रीजन का 10वां केंद्र है। 

अपने शहर की सुविधा के लिए हूं प्रतिबद्ध
उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि शहर और निवासियों की सुविधा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हूं। इसके लिए विदेश मंत्रालय, पासपोर्ट विभाग का शुक्रिया करता हूं, कि इतने कम समय में ये सुविधा सउरू हो गई है। पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से यहां के हजारों निवासियों को फायदा होगा। जिले में उद्यमी, व्यापारी, छात्र, मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी कर रहे लोग आदि को पासपोर्ट बनवाने की जरूरत होती है। एेसे में यहां सुविधा मिल जाने से इन्हें औपचारिकाताओंक के लिए गाजियाबाद नहीं जाना होगा।

प्रतिदिन 50 लोगों का हो सकेगा वेरिफिकेशन

जिले के निवासियों को पासपोर्ट बनवाने के दौरान बायोमेट्रिक और वेरिफिकेशन के लिए अब गाजियाबाद व साहिबाबाद जाना पड़ता है। डिप्टी पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो घोष ने बताया कि प्रतिदिन नोएडा से करीब 150 लोगों का गाजियाबाद दफ्तर में आना होता है। नोएडा में खुले पासपोर्ट केंद्र में शुरुआत में प्रतिदिन 50 लोगों का बायोमेट्रिक और उसके बाद वेरिफिकेशन दोनों हो सकेगा। इससे खासकर के नोएडा के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। वहीं गाजियाबाद बाॅर्डर के आसपास के लोग गाजियाबाद में कार्य करा सकते हैं।

13 जिले के निवासियों को सहूलियत

सुब्रतो घोष ने बताया कि गाजियाबाद रीजन में 13 जिले आते हैं। इनमें आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली व सहारनपुर शामिल हैं। इन सभी जिले के निवासी यदि नोएडा रह रहे हैं तो वह उन्हें अपने जिले में जाकर वेरिफिकेशन व बायोमेट्रिक कराने के लिए नहीं जाना होगा। उनको इसी सेवा केंद्र में ये सुविधा उपलब्ध रहेगी।

निवासियों ने कहा बचेगा समय और पैसा
पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचे ग्रेटर नोएडा निवासी अमित गुप्ता व उनकी पत्नी स्वाति जैन ने कहा कि यहां सेवा केंद्र शुरू हो जाने एक तो समय की बचत होगा साथी आने जाने में लगने वाली पैसा भी खर्च नहीं होगा। यहां आज 15 मिनट में वेरिफिकेशन व बायोमेट्रिक का काम हो गया। जबकि यही काम गाजियाबाद में 40 मिनट लगते थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।