Move to Jagran APP

Delhi Airport: एयरपोर्ट पर शुरू हुआ पैसेंजर ट्रैकिंग सिस्टम, यात्रियों को मिलेगा फायदा

डायल के सीइओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि कोरोना काल में आइजीआइ एयरपोर्ट पर यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए यूवी टनल सेनिटाइज मैट यूवी टार्च सहित कई नई तकनीक शुरू की गई थी।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 01:49 PM (IST)
Hero Image
काउंटर पर ज्यादा भीड़ होने का अलर्ट मिलते ही प्रबंधन सक्रिय हो जाएगा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में संक्रमण मुक्त सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट पर कई नई तकनीक स्थापित की गई। वहीं, अब भीड़ पर नियंत्रण के लिए वहां पैसेंजर ट्रैकिंग सिस्टम (पीटीएस) की शुरूआत की गई है। यह सिस्टम एक स्थान पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ एकत्र होते ही इसकी जानकारी प्रबंधन को भेजेगा। अलर्ट मिलते ही एयरपोर्ट कर्मी मौके पर पहुंच भीड़ को सुव्यवस्थित करेंगे। इससे एयरपोर्ट पर शारीरिक दूरी के निर्देशों का उलंघन होने से रोका जा सकेगा। वहीं, चेकइन व इमिग्रेशन काउंटर इत्यादि स्थानों पर स्क्रीन भी लगाई गई हैं। वहां यात्रियो के इंतजार का समय प्रदर्शित होता रहेगा। काउंटर पर 10 मिनट से ज्यादा का समय लगने पर भी प्रबंधन सक्रिय हो जाएगा और देरी का कारण पता कर वहां लगने वाले समय को कम किया जाएगा। जिससे यात्रियों को खासा फायदा होगा।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के प्रवक्ता ने बताया कि पैसेंजर ट्रैकिंग सिस्टम का एयरपोर्ट पर काफी समय से ट्रायल चल रहा था। सफलता के बाद इसे पूरी तरह शुरू कर दिया गया है। इसके तहत टर्मिनल-3 के सभी आठ प्रस्थान प्रवेश द्वारों के अलावा चेकइन हॉल और अराइवल टर्मिनल में जगह-जगह छतों में सेंसर लगाए गए हैं। सेंसर वहां मौजूद यात्रियों की भीड़ की सूचना प्रबंधन को देते रहेंगे। वहीं चेकइन, इमिग्रेशन काउंटर व सुरक्षा जांच एरिया में लगी स्क्रीन में यात्रियो को वहां लगने वाला अनुमानित समय भी दिखता रहेगा। समय स्वाचालित तरीके से अधतन होता रहेगा।

टर्मिनल के अंदर व बाहर सहित काउंटर पर ज्यादा भीड़ होने का अलर्ट मिलते ही प्रबंधन सक्रिय हो जाएगा और अधिकारी भीड़ को कम करने की कोशिश में जुट जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि टर्मिनल में प्रवेश से लेकर चेकइन, इमिग्रेशन और सुरक्षा जांच में औसतन तीन से पांच मिनट का समय लगता है। डायल के सीइओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि कोरोना काल में आइजीआइ एयरपोर्ट पर यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए यूवी टनल, सेनिटाइज मैट, यूवी टार्च सहित कई नई तकनीक शुरू की गई थी। इसी कड़ी में वहां पीटीएस सिस्टम की शुरूआत की गई है। इस सिस्टम के माध्यम से जहां अनावश्यक भीड़ को कम किया जा सकेगा। वहीं, विभिन्न प्रक्रिया में ज्यादा समय लगने की स्थिति में भी काफी उपयोगी सिद्ध होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।