Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रियों को नहीं मिल पा रहा Delhi Metro का स्मार्ट कार्ड, NCMC कार्ड खरीदने के लिए मजबूर लोग

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर यात्रियों को किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं मिल पा रहा है। इसकी जगह अब एनसीएमसी कार्ड को बढ़ावा दिया जा रहा है। एनसीएमसी कार्ड से न सिर्फ मेट्रो में बल्कि देशभर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में भी किराया भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा एनसीएमसी कार्ड से किराया भुगतान खरीददारी और बैंकिंग जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 06 Sep 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं मिल पा रहा है।

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर यात्रियों को किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं मिल पा रहा है। स्टेशनों के कस्टमर केयर काउंटर पर कर्मचारी जवाब देते हैं कि यह कार्ड अब उपलब्ध नहीं है। एक निजी निजी पेमेंट बैंक द्वारा स्टेशनों पर यात्रियों को एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) उपलब्ध कराया जा रहा है। कई यात्री न चाहते हुए भी यह कार्ड खरीदने को मजबूर हो रहे हैं। इस बाबत कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से शिकायत की है।

डीएमआरसी ने स्मार्ट कार्ड की तुलना में एनसीएमसी को बेहतर विकल्प बताया है, क्योंकि इससे देश भर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में भी किराया भुगतान किया जा सकता है। केंद्र सरकार भी एक देश एक कार्ड के रूप में एनसीएमसी को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में धीरे-धीरे स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कम होगा और एनसीएमसी को बढ़ावा मिलेगा।

सोशल मीडिया पर कारण पूछ रहे यूजर्स

अभिषेक नामक एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पूछा कि मेट्रो के स्मार्ट कार्ड क्यों नहीं मिल रहे हैं। वह एयरटेल का एनसीएमसी नहीं लेना चाहते, क्योंकि जिस तरह पेटीएम का एनसीएमसी बंद हो गया उसी तरह यह भी बंद होने का डर है। यात्रियों को अधिक विकल्प दिया जाना चाहिए। धीरज कुमार नामक एक अन्य यात्री ने यह कार्ड रिचार्ज करने के बाद तुरंत अपडेट नहीं होने की शिकायत की। कई अन्य यात्रियों ने भी ऐसी शिकायतें की है।

सिर्फ पुराने कार्ड को दिक्कत आने पर बदले जा रहे

रेड लाइन के शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर काउंटर पर पूछने पर डीएमआरसी के कर्मचारी ने बताया कि स्मार्ट कार्ड नहीं आ रहा है। ब्लू लाइन के उत्तम नगर पूर्व मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर पर भी यही जवाब मिला। आईटीओ स्टेशन के कस्टमर केयर के कर्मचारी ने बताया कि नए यात्रियों को स्मार्ट कार्ड जारी नहीं करने का निर्देश है। जिन यात्रियों के पास पहले से स्मार्ट कार्ड हैं, यदि उसमें कोई दिक्कत होने पर पुराने कार्ड बदले जा रहे हैं।

एनसीएमसी कार्ड के हैं कई फायदे

डीएमआरसी का कहना है कि एनसीएमसी से यात्रियों को किराया भुगतान, खरीददारी, बैंकिंग सहित कई सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। जबकि स्मार्ट कार्ड से सिर्फ मेट्रो में किराया भुगतान हो पाता है। फिर भी कोई यात्री स्मार्ट कार्ड लेना चाहे तो मेट्रो स्टेशनों से खरीद सकता है। हर रोज करीब 12 हजार कार्ड बिक रहे हैं, जिसमें एनसीएमसी व स्मार्ट कार्ड दोनों शामिल होते हैं। मेट्रो में किराया भुगतान के लिए सभी बैंकों द्वारा जारी एनसीएमसी मान्य है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के मोबाइल एप से क्यूआर कोड टिकट सहित किराया भुगतान के कई अन्य विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro: रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर का अब हरियाणा तक होगा विस्तार, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी