Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा, अधिकारी ने दिए निर्देश

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने मंगलवार को बड़ौदा हाउस में उत्तर रेलवे के विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य स्टेशनों पर यात्रियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध हो सके। जैसे बैठने की पर्याप्त व्यवस्था स्वच्छ शौचालय शुद्ध पेयजल और दिव्यांगजनों के लिए लिफ्ट की सुविधा आदि का इंतजाम हो सके।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 25 Sep 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
Train News: रेलवे महाप्रबंधक ने दिए जरूरी निर्देश। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने मंगलवार को बड़ौदा हाउस में उत्तर रेलवे के विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ कार्य-प्रगति की समीक्षा की। बैठक में यात्री सुविधाओं जैसे दिव्यांगजनों के लिए लिफ्ट की सुविधा, स्टेशनों पर साफ-सफाई।

स्टेशनों पर बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, स्वच्छ शौचालय, शुद्ध पेयजल जैसी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। यात्रियों को ट्रेनों के समय और अन्य जरूरी बातों की सटीक और समय पर जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

रेलवे की कार्यप्रणाली हो पारदर्शी-महाप्रबंधक

समीक्षा बैठक महाप्रबंधक ने इस बात पर बल दिया कि रेलवे की कार्यप्रणाली पारदर्शी होनी चाहिए। महाप्रबंधक ने कहा, प्रौद्योगिकी के अधिकतम उपयोग जरूरी है जिससे कि मानवीय हस्तक्षेप को कम किया जा सके। रेलवे की कार्यप्रणाली के सभी क्षेत्रों में पारदर्शिता स्थापित करने के साथ ही रेल परिचालन में मानवीय विफलताओं को कम करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए।

'श्रम-शक्ति का अधिकतम हो उपयोग'

महाप्रबंधक ने बेहतर क्रू प्रबंधन और श्रम-शक्ति के अधिकतम उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कहा ट्रेनों की समयपालनबद्धता का बेहतर रिकार्ड बनाए रखने की जरूरत है। साथ ही गतिशीलता बढ़ाने से संबंधित कार्यों में तेजी लाने तथा इसकी प्रगति की जांच के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

रेलपथों के अनुरक्षण मानको में सुधार, ट्रैक के निकट पड़े स्क्रैप को हटाने के लिए जोन में किए गए कार्यों की भी समीक्षा की। कहा, उत्तर रेलवे सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली में मौसम लेगा करवट? मानसून सीजन खत्म होने की दहलीज पर; पर राजधानी की हवा हो गई 'खराब'