Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro में यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए अच्छी खबर, तीन व्यस्त लाइनों पर यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा

Delhi Metro AFC Gate दिल्ली मेट्रो के तीनों व्यस्त कॉरिडोर रेड यलो व ब्लू लाइन पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट बढ़ाए जाएंगे। यह फैसला DMRC ने मेट्रो में यात्रियों की दिनोंदिन बढ़ती संख्या को लेकर किया है। एनसीआर में मेट्रो का 393 किलोमीटर नेटवर्क है और इन स्टेशनों पर 3184 एएफसी गेट लगाए गए हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro News: तीनों व्यस्त मेट्रो कॉरिडोर पर बढ़ाए जाएंगे एएफसी गेट। फाइल फोटो

 राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के तीनों व्यस्त कॉरिडोर रेड, यलो व ब्लू लाइन पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट बढ़ाए जाएंगे। इस वजह से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने नए एएफसी गेट (AFC Gate) खरीदने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है।

टेंडर आवंटन के बाद एक वर्ष में चरणबद्ध तरीके से इन तीनों कॉरिडोर के स्टेशनों पर अतिरिक्त एएफसी गेट लगाए जाएंगे। इससे एएफसी गेट आठ प्रतिशत बढ़ जाएंगे। इससे यात्रियों को भीड़ से राहत मिलेगी।

मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ी

वर्तमान समय में एनसीआर में मेट्रो का कुल नेटवर्क 393 किलोमीटर है और स्टेशनों पर 3184 एएफसी गेट लगे हैं। इन दिनों मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। इस वजह से पिछले दो माह में मेट्रो में रिकॉर्ड संख्या में यात्रियों ने यात्राएं की है।

डीएमआरसी (DMRC) के अनुसार इस वर्ष अब तक 19 दिन ऐसे रहे हैं जब मेट्रो में पैसेंजर जर्नी 70 लाख से अधिक रही। इसमें से 17 दिन अगस्त और इस माह सितंबर के शामिल हैं। 20 अगस्त को मेट्रो में सबसे अधिक यात्रियों ने यात्राएं की थीं। तब पैसेंजर जर्नी सबसे अधिक 77.49 लाख थी।

दिल्ली मेट्रो की ये तीन लाइन सबसे विजी

यलो लाइन (Yellow Line) (समयपुर बादली-मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) की मेट्रो में सबसे अधिक यात्री सफर करते हैं। इसके बाद ब्लू लाइन (Blue Line) (द्वारका सेक्टर 21-इलेक्ट्रानिक सिटी/वैशाली) दूसरा व रेड लाइन (Red Line) (रिठाला- न्यू बस अड्डा गाजियाबाद) तीसरा व्यस्त कॉरिडोर है।

यात्रियों की संख्या बढ़ने से कई स्टेशनों के निकास एएफसी गेट के पास भीड़ की समस्या बढ़ गई है। मेट्रो ट्रेन के उतरने के बाद यात्री एएफसी गेट के पास पहुंचते हैं तो उन्हें एएफसी गेट से बाहर निकलने के लिए लाइन में लगना पड़ता है। इसके मद्देनजर अतिरिक्त एएफसी गेट लगाने की पहल की गई है।

यह भी पढ़ें: एक सीट के चुनाव पर क्यों भिड़ गए AAP और LG, केजरीवाल ने बताया असंवैधानिक; बोले- इनकी नीयत में खोट तभी...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें