Move to Jagran APP

दिल्ली के इस हॉस्पिटल में डायलिसिस की सुविधा न होने से मरीज बेहाल, यूनिट शुरू होने के लिए करना होगा इंतजार

सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं के अभाव का खामियाजा मरीजों व उनके तीमारदारों को भुगतना पड़ता है। ऐसा ही हाल कुछ ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का है। यहां पर डायलिसिस की सुविधा के अभाव में मरीज बेहाल हो रहे हैं। मरीजों को यूनिट शुरू होने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल वर्तमान में 250 बेड की क्षमता से संचालित है।

By Nikhil Pathak Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा न होने से मरीज बेहाल

निखिल पाठक, पूर्वी दिल्ली। यमुनापार के सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं के अभाव की वजह से मरीजों की देखभाल प्रभावित हो रही है। किसी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा नहीं है तो किसी में अल्ट्रासाउंड के लिए मरीजों को निजी लैब पर जेब ढीली करनी पड़ रही हैं।

सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं के अभाव का खामियाजा मरीजों व उनके तीमारदारों को भुगतना पड़ता है। ऐसा ही हाल कुछ ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का है। यहां पर डायलिसिस की सुविधा के अभाव में मरीज बेहाल हो रहे हैं।

दावा अभी तक हवा-हवाई

अस्पताल प्रशासन ने इस वर्ष जनवरी के महीने में डायलिसिस यूनिट शुरू करने का दावा किया था, लेकिन वह दावा अभी तक हवा-हवाई ही नजर आ रहा है। ऐसे में किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को यूनिट शुरू होने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल वर्तमान में 250 बेड की क्षमता से संचालित है। सूत्रों के मुताबिक, फैकल्टी के अभाव में अस्पताल में कई महीनों से नेफ्रोलाजी विभाग बंद पड़ा है। ऐसे में किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

समस्या के समाधान के लिए अस्पताल प्रशासन ने एक फैकल्टी और सीनियर रेजिडेंट के लिए आवेदन निकाले थे,  लेकिन आज तक नेफ्रोलाजी विभाग शुरू नहीं हो सका है। अधिकारियों ने वर्ष 2024 के जनवरी महीने में जल्द ही दस बेड की डायलिसिस यूनिट शुरू करने का दावा किया था।

अभी तक डायलिसिस के लिए मशीनें तक नहीं आ पायी

दावे के बावजूद अभी तक डायलिसिस के लिए मशीनें तक नहीं आ पायी हैं। जिसके कारण किडनी के मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि सुविधा के अभाव की वजह से कई मरीज अन्य अस्पतालों में रेफर किए जाते हैं।

इस संबंध में अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशीष गोयल ने बताया कि वह डायलिसिस यूनिट शुरू करने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। कुछ कारणों की वजह से देरी हो रही है। उन्होंने आश्वासन दिलाया है कि जल्द ही मरीजों की सुविधा के लिए यूनिट शुरू कर दी जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।