Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCS Jyoti Maurya Case: अब दिल्ली HC पहुंचीं पीसीएस ज्योति मौर्या, कोर्ट से की ये मांग

सभी इंटरनेट प्लेटफार्म से आपत्तिजनक समाचार वीडियो भद्दे गाने हटाने की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश की सब डिवीजन मजिस्ट्रेट (एसडीएम) ज्योति मौर्य ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ज्योति मौर्य ने उक्त सामग्री को हटाने के संबंध में सूचना और प्रसारण मंत्रालय यूट्यूब फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम सहित अन्य इंटरनेट प्लेटफार्म से फर्जी समाचार ऑडियो वीडियो और आपत्तिजनक खबरें हटाने का निर्देश देने का अनुरोध किया।

By Vineet TripathiEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
पीसीएस ज्योति मौर्या और उनके पति आलोक।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सभी इंटरनेट प्लेटफार्म से आपत्तिजनक समाचार, वीडियो, भद्दे गाने हटाने की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश की सब डिवीजन मजिस्ट्रेट (एसडीएम) ज्योति मौर्य ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ज्योति मौर्य ने उक्त सामग्री को हटाने के संबंध में सूचना और प्रसारण मंत्रालय, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित अन्य इंटरनेट प्लेटफार्म से फर्जी समाचार, ऑडियो, वीडियो और आपत्तिजनक खबरें हटाने का निर्देश देने का अनुरोध किया।

अधिवक्ता सत्यम सिंह के माध्यम से दायर याचिका में एसडीएम मौर्य ने कहा कि यूट्यूब पर उनके मुवक्किल के खिलाफ भ्रामक अभियान चलाया जा रहा है और अश्लील गाने बनाए गए हैं। इसका असर न सिर्फ उनके मुवक्किल की जिंदगी पर पड़ रहा है, बल्कि उनके कानूनी अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है।

मौलिक अधिकारों का हो रहा उल्लंघन

ज्योति मौर्य व उनके पति आलोक वर्मा की शादी के विवाद का मामला मीडिया और सोशल मीडिया पर खूब प्रसारित हुआ था। याचिका में एसडीएम मौर्य ने कहा कि निजता का मौलिक अधिकार में व्यक्तिगत और अंतरंग मामलों को निजी रखने और अनुचित घुसपैठ से मुक्त रखने का अधिकार शामिल है।

हालांकि, उनकी सहमति के बिना इंटरनेट मीडिया पर व्यक्तिगत जानकारी, संदेश और रिकॉर्डिंग प्रकाशित करना उनके अधिकार का उल्लंघन करता है। उन्होंने तर्क दिया कि मामले में प्राथमिकी होने के बावजूद भी पुलिस कोई प्रभावी कदम नहीं उठा रही है और अब उनके पति मीडिया में साक्षात्कार दे रहे हैं और सोशल मीडिया पर कई फर्जी खबरें, लेख और वीडियो लगातार प्रसारित किए जा रहे हैं।

क्या है मामला?

मूल रूप से वाराणसी के चिरईगांव की ज्योति मौर्या का आजमगढ़ के आलोक से 2010 में विवाह हुआ था। आलोक पंचायती राज विभाग में सफाई कर्मचारी है, जबकि ज्योति का 2015 में एसडीएम पद पर चयन हो गया। उनकी दो बेटियां भी हैं। प्रयागराज के देवघाट झलवा में मकान बनाकर ज्योति परिवार सहित रहने लगी थीं। अभी उनकी तैनाती बरेली में है।

तीन साल से चल रही अनबन

करीब तीन साल से ज्योति और आलोक के बीच अनबन है। दो माह पहले ज्योति ने धूमनगंज थाने में पति और ससुरालियों के खिलाफ उत्पीड़न समेत कई आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है, जिसकी जांच हो रही है। ज्योति ने आलोक पर नौकरी के बारे में झूठ बोलकर शादी करने का आरोप लगाया है, जबकि आलोक ने ज्योति की व्‍हॉट्सऐप चैट सार्वजनिक कर गंभीर आरोप लगाए हैं। इधर, करीब एक माह से ज्योति-आलोक का मामला सोशल मीडिया पर सुर्खियों में छाया है।