Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ से विधानसभा चुनाव लड़ने वाला निकला वाहन चोर, दिल्ली से महंगी कारें चुराते थे नेताजी

दिल्ली पुलिस ने एक बड़े वाहन चोरी गिरोह का भंडाफोड़ किया है। मेरठ के किठौर विधानसभा क्षेत्र से आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) के टिकट पर 2022 का चुनाव लड़ने वाले मोहम्मद अनस उर्फ हाजी समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय अंतरराज्यीय वाहन चोर गुड्डू के गिरोह से हैं जो दिल्ली से लग्जरी कार चुराकर मेरठ और मुजफ्फरनगर में बेचते थे।

By rais rais Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
आरोपी नेताजी को पांच साथियों समेत गिरफ्तार किया गया।

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। मेरठ के किठौर विधानसभा क्षेत्र से आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) के टिकट पर 2022 का चुनाव लड़ने वाला मोहम्मद अनस उर्फ हाजी को दक्षिण पश्चिमी जिला पुलिस ने पांच साथियों समेत गिरफ्तार किया है। आरोपितों दिल्ली-एनसीआर में सक्रिय अंतरराज्यीय वाहन चोर गुड्डू के गिरोह से हैं, जो दिल्ली से लग्जरी कार चुराकर मेरठ और मुजफ्फरनगर में बेचते थे।

पांच महंगी कारें बरामद

आरोपितों की निशानदेही पर चोरी की पांच महंगी कारें भी बरामद की। गुड्डू गिरोह से जुड़े चोर डिजिटल पैड का उपयोग साफ्टवेयर को अपडेट करने के साथ ही महंगी कारों को खोलने व चलाने के लिए करते। आरोपितों के पास से विभिन्न उपकरण और नकली नंबर भी मिले हैं।

दक्षिण पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त रोहित मीणा ने रविवार को मामले की जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में लगातार कार चोरी होने को लेकर टीम को ठोस सुराग हाथ लगे। घटनास्थल के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण कर आरोपितों के मेरठ व मुजफ्फर नगर में होने की जानकारी मिला।

गुड्डू गिरोह के छह चोरों को पकड़ा

टीम ने 15 दिन तक अभियान चलाकर शातिर गुड्डू गिरोह के छह चोरों को पकड़ा। इनमें से दो शातिर चोर पवन उर्फ पन्नू और मोहम्मद फरियाद उर्फ फरी पर चोरी के 12 मामले दर्ज हैं। दोनों साफ्टवेयर और मैकेनिकल उपकरणों की मदद से महंगी कारें चुराते थे। वहीं मेरठ निवासी मोहम्मद अनस उर्फ हाजी पर छह और मुकीम उर्फ मुक्की चोरी के 7 मामलों में शामिल रहा है।

साफ्टवेयर का इस्तेमाल कर खोलते थे कार का लॉक

आरोपितों की निशानदेही पर राजौरी गार्डन थाना क्षेत्र से चोरी टोयोटा फार्च्यूनर, बुध विहार थाना क्षेत्र से चोरी स्विफ्ट डिजायर और पंजाबी बाग व इंद्रपुरी से चोरी हुए तीन मारुति ब्रेजा बरामद की। इसके अलावा पांच फर्जी नंबर प्लेट, 17 डुप्लीकेट चाभियां, एक टैब जिसमें इंस्टाल साफ्टवेयर ओब्डस्टार की मास्टर का इस्तेमाल करके कार को अनलॉक करते, दो रिमोट चाभी आदि भी बरामद की।

इस पर टीम ने पवन कुमार उर्फ पन्नू अंबेडकर नगर, दिल्ली, फरियाद उर्फ फरी निवासी मेरठ, उत्तर प्रदेश, प्रशांत कुमार निवासी बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश, मोहम्मद अनस उर्फ मोनू निवासी मेरठ, उत्तर प्रदेश, समीर व मुकीम उर्फ मुक्की दोनों निवासी शामली को गिरफ्तार किया है। वहीं गड्डू और सलीम अभी भी फरार हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

एक गाड़ी चुराने के मिलते थे एक लाख

आरोपित पवन उर्फ पन्नू ने बताया कि वह मोहम्मद फरियाद और प्रशांत साथ मिलकर दिल्ली एनसीआर से फार्च्यूनर, अर्टिगा, बलेनो आदि कारें साफ्टवेयर की मदद चुराता था, जिससे कार का लाक खुल जाता था। फिर वे मेरठ, उत्तर प्रदेश निवासी मोहम्मद अनस उर्फ हाजी के साथ कारों को बेचने का सौदा करते थे। मोहम्मद अनस उर्फ हाजी के कहने पर समीर और गुफरान कार दिल्ली से मेरठ लेकर जाते।

पिछले दो महीनों में ही दिल्ली एनसीआर क्षेत्र से आरोपितों ने 25-30 कारें चुराने का खुलासा किया है। चोरी की कार का मोहम्मद अनस पवन व उसके साथियों को 50 हजार से एक लाख रुपये देता। मोहम्मद अनस और मुकीम कारों को गड्डू निवासी मेरठ और सलीम निवासी मुजफ्फरनगर, यूपी को बेच देते और मोटा मुनाफा कमाते थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें