Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी, काशी विश्वनाथ धाम के मॉडल की लगी सबसे महंगी बोली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश दुनिया से मिले उपहारों की ई नीलामी चल रही है। यहां सर्वाधिक बोली काशी विश्वनाथ धाम के लकड़ी से मॉडल की लगी है जिसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भेंट किया था। इसकी बोली 49 लाख 61 हजार रुपये लगी है।

By Nimish HemantEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 02 Oct 2022 04:10 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी, काशी विश्वनाथ धाम के मॉडल की लगी सबसे महंगी बोली

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश दुनिया से मिले उपहारों की ई नीलामी चल रही है। यहां सर्वाधिक बोली काशी विश्वनाथ धाम के लकड़ी से मॉडल की लगी है, जिसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भेंट किया था। इसकी बोली 49 लाख 61 हजार रुपये लगी है।

इसी तरह कामनवेल्थ खिलाड़ियों के हस्ताक्षर युक्त टीशर्ट की बोली 47 लाख 69 हजार रुपये लगी है। प्रदर्शनी (Exhibition) माडर्न आर्ट गैलरी (Modern Art Gallery) में लगी है। 2 अक्टूबर को प्रदर्शनी का आखिरी दिन है।

नमामि गंगे में जाएगी बोली की राशि

प्रदर्शनी में होने वाली आय नमामि गंगे मिशन में जाएगी। स्मृति चिन्ह दिल्ली के नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट में विस्थापित किए गए हैं। इस वर्ष लगभग 1200 स्मृति चिन्ह और उपहार वस्तुओं की ई-नीलामी की गई है।

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में मुस्लिम युवक ने दुर्गा पंडाल में भजन का किया विरोध, परिवार सहित पहुंचा जेल; पुलिस बल तैनात

यह सब हो रहा नीलाम

पीएम के सामान की नीलामी में सुंदर पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां शामिल हैं। इनमें से कई वस्तुएं पीएम मोदी को पारंपरिक रूप से उपहार के रूप में दी गईं थी जाती हैं, जैसे कि पारंपरिक अंगवस्त्र, शाल, हेडगियर और तलवारें। अन्य यादगार वस्तुओं में अयोध्या में राम मंदिर का माडल और वाराणसी के काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां शामिल हैं।