Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

450 पुलिसकर्मियों के साथ डिनर करेंगे PM मोदी, G20 सम्मेलन में उत्कृष्ट काम करने वालों के मांगे गए नाम

जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद हर कोई गदगद है। दिल्ली पुलिस से जुड़े अधिकारी अपने साथियों को पार्टी दे रहे हैं। सम्मेलन को सफल बनाने पर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली पुलिसकर्मियों के साथ डिनर करेंगे। इसके लिए पुलिस आयुक्त ने जी-20 में ड्यूटी के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की एक सूची तैयार करने के लिए प्रत्येक जिले से इनपुट का अनुरोध किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 13 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
450 पुलिसकर्मियों के साथ डिनर करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) को सफल बनाने के लिए दिल्ली पुलिस के जवानों ने दिन-रात काम किया। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस हर मौके पर मुस्तैद रही है। जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इसी हफ्ते दिल्ली पुलिस के कर्मियों के साथ डिनर करेंगे।

30 से अधिक देश ने लिया हिस्सा

दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के 30 से अधिक नेताओं, शीर्ष यूरोपीय संघ के अधिकारियों, अतिथि देशों के प्रतिनिधियों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया। जी-20 सम्मेलन के आयोजन की सुरक्षा-व्यवस्था में 50 हजार से अधिक कर्मियों की तैनाती थी। इसमें डॉग स्क्वॉड और घुड़सवार पुलिस जैसी विशेष इकाइयाँ भी शामिल थीं।

पुलिसकर्मियों के साथ PM मोदी करेंगे डिनर

अब सफल आयोजन के बाद प्रधानमंत्री ने आगामी 16 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम मंडपम में दिल्ली पुलिस के साथ डिनर करने का निर्णय किया है। डिनर में करीब 450 पुलिसकर्मी (सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर) शामिल होंगे। देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब प्रधानमंत्री इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के साथ डिनर करेंगे। 

पुलिस अधिकारी के मुताबिक जी-20 में सुरक्षा यूनिट, यातायात, स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच, स्पेशल ब्रांच, विजिलेंस, आर्थिक अपराध शाखा समेत सभी 15 जिले व सीपी रिजर्व आदि के पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। सबसे अधिक सुरक्षा यूनिट व ट्रैफिक यूनिट के कर्मियों को लगाया गया था।

पीएम कार्यालय से उन कर्मियों की सूची मांगी गई है जिन्होंने लंबे समय तक जी 20 की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली और कड़ी मेहनत के जरिए बेहतर से जिम्मेदारी को निभाया। सबसे अधिक सुरक्षा व ट्रैफिक यूनिट के कर्मियों को जी-20 में लगाया गया था। ऐसे में इन दोनों यूनिटों के सबसे अधिक कर्मियों को डिनर में शामिल होने के लिए भेजा जाएगा। ट्रैफिक यूनिट से 10 हजार कर्मियों को ट्रैफिक के संचालन में लगाया गया था।

इस यूनिट के 50 कर्मियों के नाम भेजे गए हैं। सुरक्षा प्रबंधन में विशेष आयुक्त मधुप तिवारी, एसएस यादव, रवींद्र सिंह यादव, एचजीएस धालीवाल, सागर प्रीत हुड्डा, दीपेंद्र पाठक, सतीश गोलचा, शालिनी सिंह, संयुक्त आयुक्त भोला शंकर जायसवाल, परमादित्य, छाया शर्मा, विवेक किशोर, विक्रमजीत सिंह, चिन्मय बिस्वाल, मधुर वर्मा, एडिशनल पुलिस कमिश्नर प्रमोद सिंह कुशवाहा, रोमिल बानिया, डीसीपी संजय कुमार सेन, मनोज सी, प्रणय तायल, मनीषी चंद्रा, रवि कुमार सिंह, सागर सिंह कलसी, हरेंद्र कुमार सिंह, कुमार ज्ञानेश, सुमन नलवा, देवेश महला आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

यह भी पढ़ें- G20 का सफल आयोजन: दिल्ली पुलिस आयुक्त ने दी सभी को बधाई, पुलिसकर्मियों को मिलेगी दावत और 2 दिन की छुट्टी

पुलिसकर्मियों को दो दिन की छुट्ठी देने की बात

इससे पहले सोमवार को आयुक्त की ओर से उनके ओएसडी डीसीपी मनीषी चंद्रा ने सभी 15 जिलों व यूनिटों के डीसीपी को पत्र जारी कर कहा है कि वे अपनी-अपनी सुविधा अनुसार जगह व तारीख तय कर अपने-अपने कर्मियों को बड़ा खाना (दावत) दें। पुलिस आयुक्त की ओर से धन्यवाद के प्रतीक के रूप में दावत का आयोजन किया जाएगा।

जिले व यूनिटों के डीसीपी को जारी दूसरे पत्र में मनीषी चंद्रा ने कहा है कि जी-20 की सुरक्षा में शामिल सभी कर्मियों को वे दो-दो दिन का अवकाश दें। हर दिन करीब 10 प्रतिशत कर्मियों को अवकाश दें, ताकि अगले 10 दिनों में सभी को यह सुविधा मिल सके।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: मेहमानों के होटलों से लेकर वेन्यू तक हर चीज का रखा गया था 'कोड नेम', पुलिस भी कई बातों से थी अनजान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर