Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Oath taking Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा, चप्पे-चप्पे पर स्नाइपर-कमांडो तैनात

PM Modi Swearing in Ceremony शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। खुफिया एजेंसियों और सशस्त्र बलों के समन्वय से जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा रहेगा। सुरक्षा बंदोबस्त बिल्कुल जी-20 शिखर सम्मेलन जैसा किया गया है। दिल्ली पुलिस के लिए होटलों की सुरक्षा की चुनौती रहेगी जहां राष्ट्राध्यक्ष और गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 09 Jun 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
PM Oath taking Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में नौ जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। खुफिया एजेंसियों और सशस्त्र बलों के समन्वय से जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा रहेगा। सुरक्षा बंदोबस्त बिल्कुल जी-20 शिखर सम्मेलन जैसा है। इसके लिए चार दिनों से दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक की एसपीजी व केंद्रीय एजेंसियों से बैठकें हो रही हैं।

घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और चेहरा पहचानने के तंत्र का उपयोग करने से लेकर गुप्त स्नाइपर्स की तैनाती रहेगी। शपथ ग्रहण समारोह में शीर्ष दक्षिण एशियाई नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बांग्लादेश और श्रीलंकाई समेत कई देशों के नेता अपनी उपस्थिति के लिए पहले ही आश्वास दे चुके हैं।

होटलों की सुरक्षा की चुनौती

दिल्ली पुलिस के लिए होटलों की सुरक्षा की चुनौती रहेगी, जहां राष्ट्राध्यक्ष और गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे। चार होटलों ताज, मौर्य, लीला और ओबेराय को भारी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। व्यवस्थाओं की बारीकियों पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार दोपहर दिल्ली पुलिस मुख्यालय में एक विस्तृत विचार-मंथन सत्र हुआ।

ये भी पढ़ें-

Narendra Modi Swearing-in Ceremony: दिल्ली में आज कई सड़कें बंद, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

जी 20 की जैसी सुरक्षा व्यवस्था

एक डीसीपी-रैंक अधिकारी के अनुसार बैठक में जी 20 के दौरान अपनाए गए उपायों को दोहराने का निर्णय लिया गया। इसका मतलब है कि प्रत्येक होटल में जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्ष ठहरेंगे वहां डीसीपी रैंक के वेन्यू कमांडर होंगे। वे विशेष आयुक्त रैंक के जोनल कमांडरों को रिपोर्ट करेंगे। जबकि खुफिया अधिकारी अपने विदेशी समकक्षों के साथ समन्वय कर रहे हैं जो उनके संबंधित गणमान्य व्यक्ति के तत्काल सुरक्षा घेरे का निर्माण करेंगे।

दिल्ली पुलिस स्थानों और मार्गों को फुलप्रूफ बनाने के लिए उन्हें दिए गए इनपुट पर काम कर रही है। दो अन्य प्रमुख सुरक्षा मुद्दे उनके काफिले की आवाजाही और होटल और कार्यक्रम स्थल के बीच मार्ग की सुरक्षा की रहेगी। प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति को एक काल साइन दिया जाएगा, जिसके बारे में जानकारी नौ की सुबह ही दी जाएगी।

सुरक्षा के लिए तकनीकी का इस्तेमाल

इसका उपयोग कारकेड की आवाजाही और राष्ट्रपति भवन व कर्तव्य पथ तक उनके मार्ग के समन्वय के लिए किया जाएगा। घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और चेहरे का पता लगाने से पुलिस को संदिग्ध गतिविधियों को फिल्टर करने में मदद मिलेगी।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि अगर कोई पुरुष या महिला दीवार पर चढ़ते हुए पकड़ा जाता है या रेंगने या पीठ झुकाकर चलने जैसी असामान्य शारीरिक गतिविधि दिखाता है तो उन्नत एआई-आधारित कैमरे और साफ्टवेयर अलार्म बजा देंगे और सुरक्षा को सतर्क कर देंगे।

होटल कर्मचारियों की जांच और पृष्ठभूमि की जांच स्पेशल सेल और सुरक्षा इकाई द्वारा की जा रही है और जी-20 के दौरान तैयार की गई सत्यापन रिपोर्ट का भी फिर से अध्ययन किया जा रहा है। हर मंजिल के लिए कर्मचारियों का अलग-अलग सेट होगा।

पुलिस व सुरक्षा कर्मियों के पास अपने लिए दो कमरे होंगे, जो नियंत्रण कक्ष के रूप में कार्य करेंगे। राज्य की सीमाएं सील रहेंगी, त्वरित प्रतिक्रिया टीमों, कमांडो इकाइयों और विशेष वाहनों के साथ स्ट्राइक बलों द्वारा माल, बाजारों, स्मारकों और पूजा स्थलों पर अतिरिक्त निगरानी की जाएगी।

आसमान में किसी भी वस्तु के उड़ाने पर प्रतिबंध : संजय अरोड़ा

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान असामाजिक तत्व, देश विरोधी तत्व व आतंकवादी आम जनता की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके मद्देनजर पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जहां भी गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे और उन महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के पास दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकाप्टर व विमान से पैरा-जंपिंग आदि पर प्रतिबंध रहेगा। नई दिल्ली व आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है। यह आदेश नौ जून से लागू होगा और दो दिनों की अवधि यानी 10 जून तक लागू रहेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें