Move to Jagran APP

रबर फैक्ट्री में लगी आग पर पाया गया काबू, सामने आई बड़ी लापरवाही, मालिक गिरफ्तार

रबर फैक्ट्री के लिए अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं लिया गया था। मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक संजय सैनी को गिरफ्तार कर लिया है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Wed, 30 May 2018 06:02 PM (IST)
Hero Image
रबर फैक्ट्री में लगी आग पर पाया गया काबू, सामने आई बड़ी लापरवाही, मालिक गिरफ्तार
नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली के मालवीय नगर स्थित रबर फैक्ट्री में लगी आग पर 15 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका। आवासीय इलाके में चल रही इस फैक्ट्री को लेकर पहले कई बार शिकायत भी की जा चुकी थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई थी। फैक्ट्री को लेकर बड़ी लापरवाही भी सामने आई थी। अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) तक नहीं लिया गया था। अब इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक संजय सैनी को गिरफ्तार कर लिया है।

भारतीय वायुसेना की ली गई मदद

बता दें कि रबर फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉपटर्स की भी मदद ली गई थी। रबर फैक्ट्री के अंदर खड़े ट्रक में मंगलवार शाम पांच बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद आग ने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया था। लपटें देर रात तक इतनी तेज हो गई थीं कि बराबर में बने संत निरंकारी पब्लिक स्कूल को भी चपेट में ले लिया था।

दिल्ली में 15 घंटे बाद बुझी फैक्ट्री की आग, लेनी पड़ी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद

पंद्रह साल से चल रही थी फैक्ट्री

लपटें करीब एक किलोमीटर दूर से भी दिख रहीं थीं। घटना के वक्त फैक्ट्री के अंदर कर्मचारी मौजूद थे और सभी जान बचाने में सफल रहे। इलाके में भीषण आग देख अफरा-तफरी मच गई। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 35 गाड़ियां देर रात तक आग को काबू में करने का प्रयास करतीं रहीं। फैक्ट्री की बिल्डिंग पूरी तरह से जल चुकी है।इलाके में रहने वाले राकेश ने बताया कि रबर की फैक्ट्री पंद्रह साल से चल रही थी। इसके आवासीय इलाके में होने की शिकायत कई बार नगर निगम से की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

पुलिस के मालखाने में भी लगी आग

मंगलवार को दिल्ली पुलिस के मालखाने में आग लग गई। यहां सैकड़ों वाहन खड़े हुए थे। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। छह कैट्स एंबुलेंस और आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर पहुंची। पुलिस का कहना है कि अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। मामले की जांच की जा रही है। इस घटना में काफी संख्या में वाहन जल गए।

केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग

मंगलवार को नोएडा में फेज दो स्थित केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई थी। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में दो सौ से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। आग लगने पर सुरक्षा कर्मचारियों ने तत्काल पूरी बिल्डिंग को खाली कराते हुए फायर कंट्रोल रूम को जानकारी दी। 24 से अधिक दमकल गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। 

नोएडा: केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, मौके पर दमकल की 15 से अधिक गाड़ियां तैनात

पूरे परिसर में फैल गई आग 

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री से फुटवियर, चमड़े के सामान सहित अन्य वस्तुओं के निर्माण में चिपकाने के लिए उपयोग होने वाले एडेसिव बनाकर विभिन्न कंपनियों में सप्लाई किया जाता है। मंगलवार शाम करीब पांच बजे फैक्ट्री के पीछे की तरफ से आग लगी और कुछ ही देर में पूरी फैक्ट्री में आग फैल गई।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में 15 घंटे बाद बुझी फैक्ट्री की आग, लेनी पड़ी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।