Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: पुलिसकर्मी बन दिखाते थे रौब, G-20 के दौरान दिल्ली में दौड़ाते BMW कार; फर्जी आईकार्ड के साथ दो गिरफ्तार

पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस के फर्जी आई कार्ड लेकर बीएमडब्ल्यू कार दौड़ाने वाले दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। काले शीशे की बीएमडब्ल्यू कार को दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान ये आरोपी दौड़ा रहे थे। पुलिसकर्मियों ने जैसे-तैसे करके कार चालक को रोक लिया। कार रोकते ही चालक आग-बबूला हो गया। आरोपित ने खुद को पुलिस अधिकारी बताकर पुलिसकर्मियों के साथ अभद्रता की।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 12 Sep 2023 11:06 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस की फर्जी आईकार्ड के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस के फर्जी आई कार्ड लेकर बीएमडब्ल्यू कार दौड़ाने वाले दो आरोपितों को हजरत निजामुद्दीन नीला गुंबद के पास धर लिया। दोनों ने खुद को पुलिस अधिकारी बताकर नाके पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ अभद्रता की।

जब उनके आई कार्ड की जांच की गई तो फर्जी निकले। आरोपित काले शीशे लगी लग्जरी कार में घूम रहे थे। अब पुलिस ने उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। हेड कॉन्स्टेबल संतोष कुमार ने बताया कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन नौ सितंबर को पीकेट ड्यूटी पर नीला गुंबद पर स्टाफ के साथ तैनात थे।

पुलिसकर्मियों के साथ की अभद्रता

इस दौरान गहरे काले शीशे की बीएमडब्ल्यू कार चालक तेज गति से मथुरा की तरफ आता नजर आया। पुलिसकर्मियों ने जैसे-तैसे करके कार चालक को रोक लिया। कार रोकते ही चालक आग-बबूला हो गया। आरोपित ने खुद को पुलिस अधिकारी बताकर पुलिसकर्मियों के साथ अभद्रता की। चालक के साथ एक और व्यक्ति बैठा था। उसने भी खुद को दिल्ली पुलिस कर्मचारी बताया। दोनों ने दिल्ली पुलिस के आई कार्ड भी दिखाए।

पुलिस ने छानबीन की तो फर्जी निकले आईकार्ड

पुलिस ने दोनों को कार से बाहर निकालकर उनके दिल्ली पुलिस के आई कार्ड की जांच की। आरोपितों ने बिल्कुल असली कार्ड की तरह ही फर्जी बना रखा था। पुलिस ने छानबीन की और आरोपितों से सख्ती से पूछताछ की तो सामने आया कि दोनों कार्ड फर्जी हैं। आरोपित फर्जी कार्ड दिखाकर लोगों को रौब दिखाते थे। इनकी पहचान अशोक विहार फेस 1 निवासी संदीप सिंह सिसोदिया और पश्चिम विहार पुश्कर एन्क्लेव पश्चिम विहार निवासी अभिजीत अधाना के रूप में हुई है।

यह भी पढ़ें- Delhi News: तीन दिनों की बंदी का दिल्ली के बाजारों पर बड़ा असर, एक हजार करोड़ के कारोबार के नुकसान का अनुमान

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उन्होंने पुलिस से बचने के लिए दिल्ली पुलिस के फर्जी आइ कार्ड बनाए थे। कार्ड को दिखाकर आरोपित आसानी से बिना चेकिंग के निकल जाते थे। पुलिस ने इनके खिलाफ फर्जी दस्तावेज तैयार करने, सरकारी ड्यूटी में बाधा डालने, सरकारी अधिकारी का बनावटी रूप धारण करना सहित अन्य धाराओें में केस दर्ज किया है। पुलिस आइ कार्ड बनाने वाले के बारे में भी पूछताछ कर रही है।

काउंटर इंटेलीजेंस यूनिट ने शुरू की जांच

इस मामले को लेकर काउंटर इंटेलीजेंस यूनिट के पास भी भेजा गया है। यूनिट ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। इसको लेकर दोनों आरोपितों से पूछताछ भी की गई है। जी-20 के दौरान हुई वारदात ध्यान में रखते हुए मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में बड़े भाई को चाकू से ताबड़तोड़ वारकर मार डाला, छोटा भाई घायल; आरोपी शाहरुख गिरफ्तार