Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Crime: आगरा में एक करोड़ के हीरे चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, आरोपित इस तरह देते हैं वारदात को अंजाम

दक्षिणी जिला पुलिस ने अंतरराज्यीय ठक-ठक गिरोह का पर्दाफाश कर एक महिला सहित दो शातिर चोरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस ने आरोपितों से चोरी के 23 हीरे बरामद कर लिए हैं। बदमाशों ने 15 जून को आगरा में हीरा व्यापारी की कार से हीरे चोरी किए थे। गिरोह के सदस्य पूरे प्लान के तहत लग्जरी वाहनों में चलने वाले कारोबारियों की गाड़ी रुकवाते हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 18 Jun 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: आगरा में एक करोड़ के हीरे चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली। दक्षिणी जिला पुलिस ने अंतरराज्यीय ठक-ठक गिरोह का पर्दाफाश कर एक महिला सहित दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। गिरोह ने कुछ दिन पहले ही आगरा में हीरा कारोबारी के करीब एक करोड़ रुपये के हीरे चोरी किए थे। पुलिस ने इनसे चोरी के हीरे व आभूषण बरामद किए हैं।

पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि महिला दिल्ली के इंदरपुरी की रहने वाली है। जबकि दूसरे आरोपित की पहचान मदनगीर निवासी कुणाल के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपितों से चोरी के 23 हीरे बरामद किए हैं। यह हीरे शातिरों ने आगरा की लोहामंडी क्षेत्र से एक हीरा कारोबारी की कार से चोरी किए थे।

इस तरह के बहाने बनाकर रुकवाते हैं वाहन

गिरोह के बदमाश बाइक व स्कूटी पर दो से चार के समूह में चलते हैं। फिर यह लोग लग्जरी वाहनों में चलने वाले कारोबारियों व बड़े सुनार को निशाना बनाते हैं। आरोपित ध्यान भटकाने के लिए रेड लाइट पर पोकर से पीड़ित की कार का पिछला टायर पंचर कर देते हैं। इसके अलावा कार के बोनट पर तेल डाल देते हैं।

इसी तरह आरोपित कभी-कभी कार की विंड शील्ड पर अंडा फेंक देते थे। वाहन से धुआं निकलने की बात कहकर भी चालक को गुमराह करते हैं। जैसे ही चालक आपात स्थिति में कार रोककर बाहर निकलता है तो आरोपित वाहन के अंदर से कीमती सामान चोरी कर फरार हो जाते हैं।

ऐसे पकड़ में आए दोनों शातिर

दक्षिणी जिले के स्पेशल स्टाफ को सूचना मिली थी कि साकेत थानाक्षेत्र के पुष्प विहार सेक्टर चार में अंतरराज्यीय ठक-ठक गिरोह के शातिर किसी वारदात को अंजाम देने वाले हैं। सूचना पुलिस पुलिस मौके पर पहुंची। यहां पर पुलिस को एक संदिग्ध महिला नजर आई। महिला पुलिस ने उसे रोककर उसकी तलाशी ली तो उससे हीरे बरामद हुए।

जब महिला से सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि यह हीरे 15 जून को उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित थाना लोहा मंडी क्षेत्र से चोरी किए गए थे। इसमें ठक-ठक गिरोह के अन्य चोर भी शामिल थे। महिला ने बताया कि वारदात में शामिल उसका साथी उससे मिलने आ रहा है। पुलिस ने महिला की निशानदेही पर आरोपित कुणाल को गिरफ्तार किया।

अब आगरा पुलिस करेगी आरोपितों से पूछताछ

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की तरफ से आगरा पुलिस को आरोपितों गिरफ्तारी के बारे में सूचना साझा कर दी गई है। इनके खिलाफ हीरे चोरी करने के संबंध में आगरा में धोखाधड़ी का केस दर्ज है। अब आगरा पुलिस दोनों आरोपितों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

आरोपितों आगरा में हीरा व्यापारी की कार से हीरे सहित एक लाख रुपये व लैपटाप चोरी किया था। आरोपित महिला के खिलाफ पूर्व में मध्यप्रदेश में एक केस दर्ज है। जबकि कुणाल पांच आपराधिक मामलों में शामिल पाया गया। यह सभी दिल्ली में ही दर्ज हैं।

दिल्ली, यूपी, पंजाब व मध्यप्रदेश में फैला नेटवर्क

गिरोह का नेटवर्क दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश पंजाब और मध्यप्रदेश तक फैला है। अभी तक की पूछताछ में सामने आया है कि गिरोह में 11 शातिर चोर शामिल हैं। यह लोग समूह में अलग अलग प्रदेश में जाकर वारदात करते हैं। पुलिस से बचने के लिए दिल्ली आ जाते हैं। पुलिस फरार आरोपितों के बारे में जानकारी जुटा रही है। पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने कहा कि जल्द ही अन्य आरोपितों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें