Move to Jagran APP

दिल्ली के सदर बाजार में भगदड़ जैसे हालात, दिवाली से पहले भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात

Delhi News दीपावली के मद्देनजर सदर बाजार में भीड़ बढ़ने से हालात विष्फोटक हो गए हैं। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के बाद दिल्ली पुलिस ने अतिरिक्त पुलिसकर्मियों और अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती की गई लेकिन भीड़ का दबाव बना रहता है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में भगदड़ जैसी स्थिति दिखाई दे रही है। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Nimish Hemant Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
दीपावली के त्योहार को लेकर मुख्य बाजारों में पुलिस बल को तैनात किया गया है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दीपावली के साथ ही बाजारों में खरीदारों का दबाव बढ़ने लगा है। खरीदारों के दबाव के बीच फुटपाथों, सड़कों व सेंट्रल वर्ज पर रेहड़ी-पटरी वालों की भरमार की वजह से हालात विष्फोटक होने लगी है।

(दिल्ली के सदर बाजार में पुलिस बल तैनात किया गया। जागरण फोटो)

वहीं, जन सरोकार के तहत दैनिक जागरण ने सोमवार से गुरुवार तक सदर बाजार की भयावह स्थिति को उठाया था, जिसके बाद से दिल्ली पुलिस ने एशिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक इस बाजार में 100 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों तथा अर्द्ध सैनिक बल की तैनाती कर दी है, लेकिन बुधवार को सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में इस बाजार में लोगों के अत्यधिक दबाव में भगदड़ जैसी स्थिति दिख रही है।

(बाजार में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। जागरण फोटो)

रेहड़ी-पटरी वालों के सामान जब्त किए

उस पर गुरुवार को उत्तरी के डीसीपी राजा बंथिया ने पुलिस कर्मियों के साथ बाजार का निरीक्षण किया व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उनके साथ अर्द्धसैनिक बल व दिल्ली पुलिस के जवान भी रहे, जिन्होंने अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की। सड़क व फुटपाथ पर जमे रेहड़ी-पटरी वालों के सामान जब्त किए, लेकिन उनके जाने के बाद फिर सड़क, फुटपाथ से लेकर सेंट्रल वर्ज पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो गया।

(बाजार में भीड़ बढ़ने पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। जागरण फोटो)

सदर बाजार में रहती है काफी भीड़

इससे नाखुश फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन (फेस्टा) ने दिल्ली पुलिस से यहां पुलिसकर्मियों और अर्द्धसैनिक बल के तैनाती की मांग की है। फेस्टा के चेयरमैन परमजीत सिंह पम्मा, अध्यक्ष राकेश यादव, महासचिव राजेंद्र शर्मा व कोषाध्यक्ष दीपक मित्तल ने बताया कि हमारी दिल्ली यातायात पुलिस, एमसीडी, दिल्ली पुलिस व मेट्रो के सभी अधिकारियों के साथ त्योहार से पहले एक बैठक की थी, जिसमें हमने उनको बताया था कि त्योहारों पर सदर बाजार में काफी भीड़ रहती है।

(दिल्ली के सदर बाजार में भगदड़ जैसे हालात हैं। जागरण फोटो)

इसके लिए वह अधिक कर्मी लगा कर रखें, लेकिन उसमें कमी देखी गई है। इसलिए हालात विष्फोटक होते जा रहे हैं। व्यापारी नेताओं ने कहा कि अगर जल्द हालात नहीं सुधरे तो व्यापारी आंदोलन को मजबूर होंगे।

तैयार हुआ यातायात रोडमैप

सदर बाजार थाने की ओर से एक रोड मैप भी जारी किया गया, जिसमें बाजार में ई-रिक्शा को रोकने के लिए कई जगह बैरिकेड्स लगाने की बात कहीं गई है। इसे लेकर शुक्रवार को भी बाजार संगठनों के साथ पुलिस समेत अन्य एजेंसियों की बैठक होगी।

यह भी पढ़ें- Assam Train Derail: असम में ट्रेन हादसा, डिबालोंग में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे

चावड़ी बाजार, खारी बावली समेत अन्य में अर्द्धसैनिक बल तैनात

इसी तरह चांदनी चौक, खारी बावली, चावड़ी बाजार समेत अन्य बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में अर्द्धसैनिक बल व दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई है। साथ ही प्रमुख बाजारों में बैरिकेड्स लगाकर वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है। इससे कई बाजारों की स्थिति में काफी सुधार भी देखा गया है।

यह भी पढ़ें- मुंबई मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए खास सुविधा, WhatsApp पर केवल 'Hi' लिखकर बुक कर सकते हैं टिकट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।