Move to Jagran APP

Delhi News: मानव तस्करों के चंगुल से छह नाबालिगों को पुलिस ने छुड़ाया, झारखंड से दिल्ली लाई गई थी लड़कियां

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मानव तस्करी का आज एक बड़े मामले का भंडाफोड़ किया। दरअसल स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस द्वारा झारखंड से दिल्ली लाई गई छह लड़कियों को मानव तस्करों के चंगुल से आजाद कराया। दिल्ली पुलिस आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मौजूद थी। लड़कियां बाल श्रम करवाने के बहाने झारखंड के सिमडेगा और गुमला जिला से दिल्ली लाई गई थी।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 29 May 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
मानव तस्करों के चंगुल से छह नाबालिग लड़कियों को कराया मुक्त। (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। झारखंड और बंगाल आदि राज्यों के गरीब परिवारों से ताल्लुकात रखने वाली नाबालिग लड़कियों को बहला फुसला कर अथवा उनके स्वजन को मामूली रकम देकर बाल श्रम करवाने के बहाने दिल्ली लाकर शोषण किए जाने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

बाल श्रम का रैकेट सालों से जारी

मानव तस्कर हर साल बड़ी संख्या में इन दोनों राज्यों से लड़कियों को दिल्ली लाकर उनसे अवैध प्लेसमेंट एजेंसियों के जरिये नौकरी पर रखवा उनसे बाल श्रम करवाते हैं। राजधानी में मानव तस्करों व प्लेसमेंट एजेंसियों के गठजोड़ से यह रैकेट वर्षों से फल-फूल रहा है लेकिन संबंधित एजेंसियां इस पर अंकुश नहीं लगा पा रही हैं।

छह नाबालिग लड़कियों को मानव तस्करों के चंगुल से कराया मुक्त

कई मामलों में मानव तस्कर, नाबालिग लड़कियों को हरियाणा व राजस्थान में शादियों के लिए बेच देते हैं तो कईयों को गलत धंधे में धकेल दिया जाता है। ताजा मामले में मानव तस्करों द्वारा झारखंड से नाबालिग लड़कियों को दिल्ली लाने की जानकारी मिलने पर बुधवार को आनंद विहार रेलवे पुलिस, बाल संरक्षण यूनिट शाहदरा,मिशन मुक्ति फाउंडेशन, रेस्क्यू फाउंडेशन, रेस्क्यू एंड रिलीफ फाउंडेशन व झारखंड भवन के अधिकारियों के साथ मिलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन से छह नाबालिग लड़कियों को मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त करा लिया।

यह भी पढ़ें: दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले के आरोपी ने अदालत से मांगी तीस दिनों की अंतरिम जमानत, बताई ये वजह

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर हुई कार्रवाई

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई। इन लड़कियों को स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस से झारखंड से आनंद विहार रेलवे स्टेशन लाया गया था। पुलिस अधिकारी के मुताबिक इन लड़कियों को झारखंड के सिमडेगा और गुमला जिला से बाल श्रम करवाने के बहाने दिल्ली लाया गया था।

पुलिस हिरासत में लिए गए मानव तस्करों से कर रही पूछताछ 

पुलिस ने इस मामले में एक महिला को भी हिरासत में ले लिया है जो अपने साथ इन्हें दिल्ली लेकर आई थी। सभी का मेडिकल परीक्षण कराने के बाद उन्हें बाल सुधार गृह भेज दिया गया है। पुलिस (Delhi Police) इस मामले में हिरासत में लिए गए मानव तस्करों से पूछताछ कर गहन जांच कर रही है। उसके बाद गिरफ्तारी आदि को लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Delhi News: इस वजह से पति ने पत्नी की गला घोंटकर की हत्या, दो माह पहले हुई थी शादी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।