Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को नहीं चलेगा पता, बिना नजर आए पुलिसकर्मियों की उनपर रहेगी नजर

Delhi Metro News दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा के लिए दिल्ली मेट्रो पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। अब संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी गश्त करेंगे। भीड़ के साथ घुलकर पुलिसकर्मी आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखेंगे और तुरंत कार्रवाई करेंगे। इस कदम से यात्रियों को सुरक्षित माहौल मिलेगा। 190 मेट्रो स्टेशनों की जांच में 32 स्टेशनों पर चोरी छेड़खानी और अन्य आपराधिक वारदातें अधिक पाई गईं।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:57 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को नहीं चलेगा पता, बिना नजर आए पुलिसकर्मियों की उनपर रहेगी नजर

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली मेट्रो पुलिस ने कुछ बड़े व भीड़भाव वाले मेट्रो स्टेशन समेत संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर सादे कपड़ों में गश्त करने का निर्णय लिया है। मेट्रो पुलिस ने हाल ही में सर्वे के बाद यह कदम उठाया है।

राजधानी में हाल के महीनों में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है, जिससे अपराध रिपोर्ट में भी वृद्धि हुई है। 190 मेट्रो स्टेशनों की जांच में 32 स्टेशनों पर चोरी, छेड़खानी और अन्य आपराधिक वारदातें अधिक पाई गईं। इनमें कश्मीरी गेट, राजीव चौक, सीलमपुर, आनंद विहार और कालकाजी आदि शामिल हैं।

भीड़ के साथ घुलेंगे पुलिसकर्मी

संयुक्त पुलिस आयुक्त (परिवहन रेंज) विजय सिंह ने बताया कि उनका लक्ष्य यात्रियों को सुरक्षित वातावरण देना है। उन्होंने कहा भीड़ के साथ घुल मिलकर पुलिसकर्मी अधिक प्रभावी ढंग से आपराधिक गतिविधियों को रोक सकते हैं और घटनाओं पर तुरंत प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

CISF और दिल्ली पुलिस के हवाले सुरक्षा

मेट्रो रेल की सुरक्षा की देखरेख सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) और दिल्ली पुलिस करती हैं। सीआईएसएफ तलाशी और जांच करती हैं, वहीं मेट्रो पुलिस किसी तरह की वारदात होने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करती है। पुलिस मेट्रो परिसर के अंदर व ट्रैक पर भी गश्त करती है। मेट्रो परिसर में 16 मेट्रो थाने हैं। डीसीपी स्तर के अधिकारी यूनिट के प्रमुख हैं।

विजय सिंह ने कहा कि बढ़े हुए सुरक्षा उपायों में महिलाओं की सुरक्षा के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए प्लेटफार्मों और ट्रेनों पर महिला अधिकारियों की दृश्यता में वृद्धि भी शामिल होगी।

इसके अतिरिक्त पुलिस संदिग्ध व्यवहार पर नजर रखने और संभावित खतरों की पहचान करने के लिए तकनीक का लाभ उठाएगी।

ये भी पढ़ें- Delhi Metro में अब नहीं करना पड़ेगा भीड़ का सामना, DMRC ने लिया बड़ा फैसला; पढ़ें डिटेल्स

इसी सप्ताह से शुरू होगी तैनाती

योजना के अनुसार, प्रवेश द्वार पर एक पुलिस अधिकारी तैनात किया जाएगा, जबकि महिला पुलिसकर्मी सहित दो-तीन कर्मी पीक आवर्स के दौरान प्लेटफार्मों और ट्रेनों पर नजर रखेंगे। सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों की तैनाती इसी सप्ताह से शुरू हो सकती है। पुलिस आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो में इस साल अब तक चोरी के 3,952 मामले सामने आए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर