Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश न होने से दिल्ली-NCR में बढ़ रहा प्रदूषण, आनंद विहार में स्थिति गंभीर; स्वस्थ आदमी भी हो सकता है बीमार

राजधानी में दो दिनों से वर्षा नहीं हुई। अब इस माह वर्षा होने की भी संभावना नहीं है। इस वजह से एनसीआर में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। फिर भी एयर इंडेक्स 200 से कम रहा। इस वजह से हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बरकरार रही लेकिन आनंद विहार में रात आठ बजे अप्रत्याशित रूप से एयर इंडेक्स 400 से अधिक पहुंच गया।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 26 Aug 2023 11:56 PM (IST)
Hero Image
बारिश न होने से दिल्ली-NCR में बढ़ रहा प्रदूषण, आनंद विहार में स्थिति गंभीर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी में दो दिनों से वर्षा नहीं हुई। अब इस माह वर्षा होने की भी संभावना नहीं है। इस वजह से एनसीआर में शनिवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। फिर भी एयर इंडेक्स 200 से कम रहा। इस वजह से हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बरकरार रही, लेकिन आनंद विहार में रात आठ बजे अप्रत्याशित रूप से एयर इंडेक्स 400 से अधिक पहुंच गया।

इस वजह से आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा एयर इंडेक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता इस कदर गंभीर है कि इससे स्वस्थ व्यक्ति भी बीमार हो सकता है और पहले से बीमार लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

कहां कितना रहा AQI इंडेक्स?

इससे सांस की परेशानी बढ़ सकती है। वैसे दिल्ली का एयर इंडेक्स 152, फरीदाबाद का 114, गाजियाबाद का 150, ग्रेटर नोएडा का 193, गुरुग्राम का 162 और नोएडा का एयर इंडेक्स 143 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 117 था। इस तरह पिछले दिन के मुकाबले दिल्ली के एयर इंडेक्स में 35 अंकों की बढ़ोतरी हुई।

सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार, आनंद विहार में शाम चार बजे एयर इंडेक्स 400 दर्ज किया गया, जो रात आठ बजे बढ़कर 412 पहुंच गया। सीपीसीबी के अनुसार, आनंद विहार में प्रदूषण में पीएम-10 की भूमिका अधिक रही। वहां पीएम-10 का स्तर अधिकतम 500 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया जो सामान्य से पांच गुना अधिक है।

वहीं, पीएम-2.5 का अधिकतम स्तर 302 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से पांच गुना अधिक है। दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम और द्वारका सेक्टर-8 इन दो जगहों पर हवा सबसे अधिक साफ रही। इन दोनों जगहों पर एयर इंडेक्स क्रमश: 56 और 57 दर्ज किया गया जो संतोषजनक है।

बाकी अन्य अन्य सभी जगहों पर हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। सीपीसीबी के अनुसार, अगले तीन दिन तक एनसीआर में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहेगी।

इस माह अब तक सामान्य से 54 प्रतिशत कम वर्षा

शनिवार को दिल्ली अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य है। रविवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे और तापमान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

अगले एक सप्ताह तक अब वर्षा होने की संभावना नहीं है। इस माह अब तक 91.8 मिलीमीटर वर्षा हुई हो जो सामान्य (200.8 मिलीमीटर) से 54 प्रतिशत (109 मिलीमीटर) कम है। लेकिन पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अगस्त में अधिक वर्षा हुई है। पिछले वर्ष अगस्त में 41.6 मिलीमीटर वर्षा हुई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर