Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: क्या इस बार दिल्ली में घुटेगा दम? बढ़ेगा प्रदूषण; सामने आई बड़ी वजह

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पराली का धुआं इस बार भी सांसें फुलाएगा। वजह पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाने के मामले थमने में नहीं आ रहे हैं। पिछले 15 दिनों में लगभग दो सौ मामले सामने आ चुके हैं। खास बात यह है कि इनमें से आधे मामले पंजाब और हरियाणा के सिर्फ तीन जिलों से ही सामने आए हैं।

By sanjeev Gupta Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
पंजाब और हरियाणा में नहीं थम ही घटनाएं, हवा की दिशा बदलते ही घुटने लगेगा दिल्ली का दम। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Pollution राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पराली का धुआं इस बार भी सांसें फुलाएगा। वजह, पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाने के मामले थमने में नहीं आ रहे हैं। पिछले 15 दिनों में लगभग 200 मामले सामने आ चुके हैं। खास बात यह है कि इनमें से आधे मामले पंजाब और हरियाणा के सिर्फ तीन जिलों से ही सामने आए हैं।

गौरतलब है कि छह राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं पर 15 सितंबर के बाद से निगाह रखी जाने लगती है। पूसा कृषि अनुसंधान संस्थान की शाखा क्रीम्स संस्था द्वारा नियमित रूप से बुलेटिन भी जारी किया जाता है। इसी के मुताबिक, 15 से 30 सितंबर के बीच पराली जलाने के कुल 198 मामले सामने आए हैं।

पंजाब-हरियाणा के 3 जिलों में सबसे ज्यादा घटनाएं

पंजाब और हरियाणा के तीन जिले ऐसे हैं, जहां पर पराली जलाने की सबसे ज्यादा घटनाएं हो रही है। अकेले पंजाब के अमृतसर में 67 घटनाएं सामने आई है। हरियाणा के करनाल में 31 और कुरुक्षेत्र में 16 मामले सामने आई हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी औपचारिक रूप से दिल्ली एनसीआर से मानसून की वापसी नहीं हुई है। हालांकि, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में अब मानसून की वापसी का रुख है। इसके साथ ही हवा की दिशा में बदलाव होगा।

यह भी पढ़ें- GRAP Restrictions in Delhi: दिल्ली में वाहनों पर जल्द लग जाएगा बैन, प्रदूषण बढ़ने पर इस बार ज्यादा रहेंगी पाबंदियां

हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी होने के साथ ही पराली का धुआं दिल्ली की तरफ आने लगेगा। माना जा रहा है कि सप्ताह भर के अंदर पराली के धुएं का दिल्ली में असर दिख सकता है।

यह भी पढ़ें- प्रदूषण से जंग के लिए दिल्ली तैयार, GRAP के तहत लगाई जानेवाली पाबंदियों पर 12 सदस्यीय उप-समिति लेगी फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें