Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर, 20 दिन बाद मिली जहरीली हवा से मुक्ति; AQI आया 300 से नीचे

बुधवार को 20 दिन बाद दिल्लीवासियों को जहरीली हवा से कुछ राहत मिली। हवा की रफ्तार तेज होने के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव हुआ और बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) खराब श्रेणी में आ गया। इससे पहले यह लगातार बहुत खराब या गंभीर में चल रहा था। हालांकि दो दिन बाद ही इसके बहुत खराब श्रेणी में जाने की आशंका है।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu SumanUpdated: Wed, 10 Jan 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीवासियों को 20 दिन बाद मिली जहरीली हवा मुक्ति।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। बुधवार को 20 दिन बाद दिल्लीवासियों को जहरीली हवा से कुछ राहत मिली। हवा की रफ्तार तेज होने के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव हुआ और बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 'खराब' श्रेणी में आ गया। इससे पहले यह लगातार 'बहुत खराब' या 'गंभीर' में चल रहा था।

वैसे विशेषज्ञों का कहना है कि यह राहत भी ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी। दो दिनों बाद वायु गुणवत्ता फिर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच जाने का अनुमान है। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक बुधवार को हवा की गति 10 से 20 किमी प्रति घंटे तक की रही।

ये भी पढ़ेंः Delhi: बदमाशों ने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल को आम राहगीर समझ की लूटपाट, विरोध किया तो किए चाकू से ताबड़तोड़ वार

इसके चलते प्रदूषक कणों के बिखराव में थोड़ी तेजी आई और प्रदूषण की स्थिति में भी कुछ सुधार हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 273 रहा। इस स्तर की हवा को ''खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले मंगलवार को यह 343 था। यानी चौबीस घंटे में इसमें 70 अंकों का सुधार हुआ है।

20 दिन बाद एक्यूआई 300 के नीचे

दिल्ली के कई इलाके बुधवार को ऐसे भी रहे जहां का एक्यूआई 200 के नीचे यानी 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज हुआ। सीपीसीबी के मुताबिक इससे पहले 20 दिसंबर को दिल्ली का एक्यूआई 285 यानी 'खराब' श्रेणी में रहा था। अब 20 दिनों के बाद 300 के नीचे आया है। आशंका है कि दो दिनों में वायु गुणवत्ता फिर बेहद खराब श्रेणी में चली जाएगी।

इन इलाकों की हवा सबसे खराब

आनंद विहार 320
नेहरू नगर 330
जहांगीरपुरी 318
द्वारका-8 310
आरके पुरम 310

ये भी पढे़ं- 17 साल बाद दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आया 'बब्बन गिरी', युवती से छेड़छाड़ मामले में थी लंबे समय से थी तलाश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें