Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्लीवासियों को राहत, हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार; अभी भी 'खराब' श्रेणी में AQI

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ है। यहां एक्यूआई का स्तर 297 दर्ज किया गया है। यह बहुत खराब से खराब की श्रेणी में आ गया है। वायु गुणवत्ता में सुधार के कारण राजधानी से ग्रेप 4 के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। इससे निर्माण गतिविधियों पर लगी रोक भी हट गई है। वहीं आज से दिल्ली के तमाम स्कूल भी खुल गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sonu SumanUpdated: Mon, 20 Nov 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में आया सुधार, एक्यूआई का स्तर 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 297 पर बना हुआ है। SAFAR द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में देर रात तेज हवा चलने और इसकी दिशा बदलने से वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। हालांकि शनिवार को यह 'बहुत खराब' की श्रेणी में बनी हुई थी।

दिल्ली के इन इलाकों में AQI

सोमवार सुबह 6 बजे दिल्ली के आनंद विहार का एक्यूआई का स्तर 364, द्वारका सेक्टर 8 में 358, आईजीआई एयरपोर्ट में 314 और मुंडका में 386 दर्ज किया गया। 

गुरुग्राम में AQI

गुरुग्राम के सेक्टर 51 का एक्यूआई 334 और टेरी ग्राम इलाके का एक्यूआई 'खराब' श्रेणी में रहा। वहीं विकास सदन में एक्यूआई का स्तर 208 दर्ज किया गया। 

ये भी पढ़ें- Delhi AQI Today: दिल्ली को मिलना शुरू हुई राहत की सांस, आज से बढ़ेगी ठंड; लेकिन प्रदूषण से जंग जारी

फरीदाबाद में AQI

फरीदाबाद के न्यू इंडस्ट्रियल टाउन का एक्यूआई 367 और सेक्टर 11 का एक्यूआई 'खराब' श्रेणी में रहा। वहीं सेक्टर 16ए का एक्यूआई 336 दर्ज किया गया।

गाजियाबाद में AQI

इंदिरापुरम में एक्यूआई 320 दर्ज किया गया। लोनी का एक्यूआई 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच गया। संजय नगर में एक्यूआई 282 दर्ज किया गया। वसुंधरा में एक्यूआई का स्तर 297 रिकॉर्ड किया गया।

नोएडा में AQI

सेक्टर 125 का एक्यूआई खराब श्रेणी में रहा। सेक्टर 62 का एक्यूआई 298 रिकॉर्ड किया गया। वहीं सेक्टर 1 का एक्यूआई खराब श्रेणी में रहा। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 इलाके का एक्यूआई 255 रिकॉर्ड किया गया। 

हटाए गए ग्रेप-4 के प्रतिबंध 

वायु गुणवत्ता में सुधार होते ही दिल्ली सरकार ने शनिवार को ग्रेप चार के तहत लागू प्रतिबंध को हटा लिया था। वायु गुणवत्ता आयोग ने हाल के दिनों में एक्यूआई का स्तर नहीं बढ़ने के बाद यह फैसला लिया था। ग्रेप चार के तहत तमाम निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लग गया था। अब इसके हटते ही फिर से यह शुरू हो जाएगा। हालांकि सरकार ने कहा है कि ग्रेप 1 से तीन तक के प्रतिबंध अभी भी लागू रहेंगे। 

ये भी पढ़ें- Pollution Prevention Tips: वायु प्रदूषण के लगातार बढ़ते खतरों से ऐसे रखें बच्चों को दूर