Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather News: दिल्ली में बारिश थमी तो तेज धूप ने बढ़ाई गर्मी; बिहार के 9 जिलों में वर्षा का अलर्ट, यूपी में कोहरा

Delhi Weather Forecast Update दिल्ली में बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन-तीन डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई। अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवा में नमी का स्तर 92 से 41 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को भी दिनभर आसमान साफ रहने और धूप निकलने का पूर्वानुमान जताया है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
बारिश का दौर थमा तो बढ़ने लगा प्रदूषण, तेज धूप ने बढ़ाई गर्मी।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आसमान साफ होने एवं दिनभर तेज धूप निकली रहने से बुधवार को दिल्ली के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में तीन तीन डिग्री की वृद्धि देखने को मिली, जहां अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री वहीं न्यूनतम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 92 से 41 प्रतिशत रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को भी दिनभर आसमान साफ रहेगा और धूप निकली रहेगी। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री रह सकता है।

बढ़ने लगा प्रदूषण

दूसरी तरफ दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 172 रहा। मंगलवार को यह 151, सोमवार को 127 और रविवार को 76 था। मतलब, तीन दिनों के भीतर इसमें 96 अंकों की वृद्धि हुई है।

इस बार मानसून में हुई सामान्य से अधिक वर्षा

दिल्ली से आमतौर पर मानसून की विदाई 25 सितंबर तक हो जाती है, लेकिन इस बार करीब हफ्ते भर की देरी से हुई है। इस बार दिल्ली में मानसून सीजन में सामान्य 640.3 मिमी की तुलना में 1029.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

यानी सामान्य के मुकाबले 389.6 मिमी ज्यादा पानी बरसा। मौसम विभाग की मानें तो भारी वर्षा और जल भराव के कारण राष्ट्रीय राजधानी में इस मानसून के दौरान 13 लोगों की मौत भी हुईं।

ये भी पढ़ें- Yamuna Expressway Toll Charges: यमुना एक्सप्रेसवे पर लागू हुई टोल की नई दरें, 12 प्रतिशत तक महंगा हुआ सफर

UP Weather News: यूपी में गोरखपुर-बस्‍ती सहित कई जिलों में छाया कोहरा, सुबह ठंड; दोपहर में हो रही उमस

Bihar Weather Today: बिहार के 9 जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी; पढ़ें वेदर रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें