Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रदूषण ने रोकी दिल्ली के विकास की रफ्तार, जाम से मुक्ति दिलाने वाले 4 बड़े प्रोजेक्ट का काम बंद

Delhi News प्रदूषण ने राष्ट्रीय राजधानी के विकास की रफ्तार को रोक दिया है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) कर सभी परियोजनाओं पर एक साथ साेमवार से काम ठप हो गया। इसमें जाम से मुक्ति दिलाने के तहत फ्लाईओवर बनाने की चार बड़ी योजनाएं हैं जबकि अस्पतालों में बेड बढ़ाने की 15 और चार नए अस्पताल बनाने की परियोजनाएं शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
प्रदूषण ने रोकी दिल्ली के विकास की रफ्तार।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रदूूषण ने दिल्ली के विकास की रफ्तार रोक दी है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) कर सभी परियोजनाओं पर एक साथ साेमवार से काम ठप हो गया। इसमें जाम से मुक्ति दिलाने के तहत फ्लाईओवर बनाने की चार बड़ी योजनाएं हैं, जबकि अस्पतालों में बेड बढ़ाने की 15 और चार नए अस्पताल बनाने की परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रदूषण कम होने तक ठप रहेगा काम: PWD अधिकारी

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब तक प्रदूषण कम नहीं होगा तो काम ठप रहेगा। इससे परियोजनाओं के पूरी होने में कम से कम चार माह देरी होगी। सर्दियों में प्रदूषण बढ़ने पर तीन साल तक लगातार प्रतिबंध लगने के बाद राष्ट्रीय गुणवत्ता आयोग ने पिछले साल ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के तीसरे चरण के तहत निर्माण गतिविधियों के मामले में पीडब्ल्यूडी को राहत दे दी थी।

जिसके तहत पीडब्ल्यूडी की किसी बड़ी योजना पर काम बंद नहीं किया गया था। मगर धूल प्रदूषण राेकने के लिए नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: Delhi Crime: इंजीनियर को लूटने और अश्लील वीडियो बनाकर फंसाने वाली एक महिला गिरफ्तार, ऐसे बनाती थी शिकार

PWD को थी प्रतिबंध न लगने की उम्मीद

पीडब्ल्यूडी को उम्मीद थी कि इस बार भी है कि पिछले साल की तरह ही निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध नहीं लगेगा।मगर इस बार ग्रेप तीन तक तो निर्माण कार्य के तहत बड़ी परियोजनाओं पर प्रतिबंध नहीं लगा, लेकिन प्रदूषण नहीं रुकने पर जब ग्रेप चार लागू हुआ है तो साेमवार से बड़ी परियोजनाओं पर भी प्रतिबंध लग गया है।

ढांचागत विकास की परियोजनाओं की बात करें तो पिछले साल सड़कों को सिग्नल फ्री करने के लिए चार बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया था। इसके तहत नए फ्लाईओवर व अंडरपास बनाकर लोगों को जाम से राहत देने की तैयारी शुरू की गई थी।

इसके तहत गत 10 अक्टूबर 2022 काे अप्सरा बॉर्डर परियोजना का शिलान्यास किया गया है। पंजाबी बाग फ्लाईओवर का 29 सितंबर 2022 काे शिलान्यास किया गया।

मुकरबा चौक व हैदरपुर मेट्रो रोड को जाममुक्त बनाने के लिए तीन अंडरपास का 27 सितंबर 2022 काे शिलान्यास किया गया। प्रगति मैदान के पास भैरों मार्ग से रिंग रोड पर जाने के लिए अंडरपास को बनाने का काम चल रहा है। यमुना खादर में मयूर विहार फेज-एक के सामने बारापुला एलिवेटेड कारिडोर फेज-तीन का काम चल रहा है।

अस्पताल का भी चल रहा है निर्माण कार्य

इसके साथ ही दिल्ली सरकार 15 अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए निर्माण पर काम करा रही है। इन अस्पतालों में नए टावर बनाए जा रहे हैं।इसके अलावा चार नए अस्पताल बन रहे हैं।इनके अतिरिक्त सात काेरोना अस्पताल बनाए जा रहे हैं।इन्हें स्टील फ्रेम पर बनाया जा रहा है। मगर यह सब काम ठप हो गया है।

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR की हवा में सुधार के नहीं कोई आसार, AQI 400 के पार; बच्चे-बुजुर्गों के लिए बढ़ा खतरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर