Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Premium Bus: एक सप्ताह पहले बुकिंग, कैशलेस सुविधा; दिल्ली में अगले 10 दिनों में प्रीमियम बस सेवा होगी शुरू

Premium Bus Scheme अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिल्ली-एनसीआर के लोग अगले 10 दिनों के भीतर निजी कंपनियों की प्रीमियम बसों में सफर का आनंद उठा पाएंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा उबर और एवेग को एनसीआर में बसें चलाने के लिए लाइसेंस जारी किए गए हैं। सफर करने वाले यात्री ऐप के माध्यम से एक सप्ताह पहले तक अपनी सीटों की प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 05 Sep 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
Delhi Premium Bus: दिल्ली-NCR में दौड़ेंगी प्रीमियम बसें। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण से निपटने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार अगले 10 दिनों में दिल्ली मोटर व्हीकल लाइसेंसिंग आफ एग्रीगेटर (प्रीमियम बस) योजना 2023 के तहत प्रीमियम बस सेवा का उद्घाटन करेगी।

उबर और आवेग कंपनी शामिल

इस योजना के तहत लाइसेंस मिलने के बाद एनसीआर के लिए दो कंपनियों ने अपनी बसें सड़कों पर उतार दी हैं। इनमें उबर (Uber) और आवेग कंपनी शामिल हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने इस ऐप आधारित बस सेवा के तहत उबर द्वारा शुरू की गई उबर शटल का बुधवार को राजघाट पर निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद गहलोत ने कहा कि दिल्ली प्रीमियम बस योजना (premium bus yojana) न केवल सार्वजनिक परिवहन को अधिक आरामदायक और आकर्षक बनाने के लिए बनाई गई थी, बल्कि पर्यावरण-अनुकूल सार्वजनिक परिवहन विकल्पों को प्रोत्साहित करके वायु प्रदूषण को कम करने के लिए भी डिजाइन की गई है।

दिल्ली के लिए परिवहन क्षेत्र में एक नई शुरुआत

प्रीमियम बस योजना दिल्ली के लिए परिवहन क्षेत्र में एक नई शुरुआत है। इससे न केवल ट्रैफिक को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि स्वच्छ, हरित दिल्ली के हमारे व्यापक लक्ष्य में भी योगदान मिलेगा। प्रीमियम बस योजना (premium bus scheme) को गत नवंबर में अधिसूचित किया गया था।

यात्रियों को ऐप के माध्यम से एक सप्ताह पहले तक सीटों की प्री-बुकिंग, बस की लाइव लोकेशन और रूट को ट्रैक करने, उसके आगमन के अपेक्षित समय (ईटीए) को देखने और कैशलेस भुगतान करने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: रोड सेफ्टी ऑडिट के लिए IIT इंजीनियर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग, बड़ी संख्या में खुलेंगे ड्राइविंग स्कूल; हर दिन हो रहीं 462 मौतें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर