Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit in Delhi: जी-20 सम्मेलन को लेकर उल्टी गिनती शुरू, अगले तीन दिन में पूरी करनी होगी तैयारी

G20 Summit in Delhi दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कैट्स एंबुलेंस सेवा ने अपने सभी एडवांस लाइफ सपोर्ट (एलएएस) एंबुलेंस को जी 20 सम्मेलन के लिए रिजर्व रखने का आदेश शनिवार को जारी कर दिया है। वहीं इन कार्यों की नियमित निगरानी कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो तीन दिन में दिल्ली सरकार के अंतर्गत सभी जरूरी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 21 Aug 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
G20 Summit in Delhi: जी-20 सम्मेलन को लेकर उल्टी गिनती शुरू

नई दिल्ली, अजय राय। जी-20 सम्मेलन को लेकर अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी में हो रही तैयारियों को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना सड़कों पर उतरकर निरीक्षण कर रहे हैं। अब उपराज्यपाल ने सभी अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि अगले दो से तीन दिन में इन तैयारियों को पूरा कर लिया जाए।

उपराज्यपाल ने 19 जुलाई को एक विस्तृत आदेश जारी कर सम्मेलन से संबंधित सभी कार्यों को पूरा करने को लेकर 31 जुलाई की तिथि तय की थी, लेकिन तय तारीख के हिसाब से काम पूरा नहीं हुआ। वहीं, इन कार्यों की नियमित निगरानी कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो तीन दिन में दिल्ली सरकार के अंतर्गत सभी जरूरी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे, अगर कुछ छिटपुट रह गया होगा, तो उसे इस हफ्ते में हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा।

नई दिल्ली जिला प्रशासन ने बताया कि एयरोसिटी व पालम टेक्निकल क्षेत्र में 80 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है, बाकी कार्य अगले दो-तीन में कर लिया जाएगा। नई दिल्ली क्षेत्र में विवेकानंद मार्ग पर कुछ एरिया ऐसा है जिसे ढकने के लिए सड़क किनारे बोर्ड लगाए जाएंगे।

सीपीडब्ल्यूडी का काम तीन दिन में पूरा होने पर संशय

सबसे बड़ी बाधा केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाली संपत्तियों के सुंदरीकरण को लेकर है। इसके अंतर्गत मानसिंह रोड पर दरभंगा हाउस, अकबर रोड पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आवास की बाहरी दीवार, विवेकानंद मार्ग पर रक्षा मंत्रालय व स्वयं सीपीडब्ल्यूडी के कार्यालय का रंगरोगन करने के लिए कहा गया है।

यहां की दीवारें वर्षा से खराब हो गई हैं। इसके साथ ही विभाग से कहा है कि इस क्षेत्र में अन्य जो कार्यालय या आवास हैं, उसे जल्द ठीक करा लें, लेकिन, यह काम अगले पांच दिन में पूरा हो पाएगा इस पर संशय है।

सेवा में मुस्तैद रहेंगी जीवनरक्षक उपकरणों से लैस 73 एंबुलेंस

राजधानी में अगले माह आयोजित होने वाले जी 20 सम्मेलन में अब कुछ ही दिन शेष हैं। इसके मद्देनजर केंद्र और दिल्ली सरकार के बड़े अस्पतालों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। खास तौर पर एम्स, सफदरजंग, आरएमएल और लोकनायक अस्पताल की इमरजेंसी चिकित्सा व्यवस्था को अलर्ट पर रखा गया है।

इन अस्पताल में बेड आरक्षित रखे जाएंगे। साथ ही एम्स व सफदरजंग अस्पताल में प्राइवेट वार्ड में कमरे आरक्षित रखे जाएंगे। साथ ही जी 20 सम्मेलन के आयोजन स्थल और दिल्ली के प्रमुख जगहों पर विदेशी मेहमानों की सेवा में अत्याधुनिक जीवन रक्षक उपकरणों से लैस 73 कैट्स एंबुलेंस भी मुस्तैद रहेंगी। ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी इमरजेंसी की सूरत में जरूरतमंद को जीवन रक्षक चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराकर इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा सके।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कैट्स एंबुलेंस सेवा ने अपने सभी एडवांस लाइफ सपोर्ट (एलएएस) एंबुलेंस को जी 20 सम्मेलन के लिए रिजर्व रखने का आदेश शनिवार को जारी कर दिया है। इस आदेश में कैट्स एंबुलेंस के कंट्रोल रूम को निर्देश दिया गया है कि अभी सामान्य मरीजों का काल एएलएस एबुलेंस के पास न भेजें।

इन एएलएस एंबुलेंस की सेवा जी 20 सम्मेलन के लिए ली जाएगी। वर्तमान में हार्ट अटैक और एयरपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण जगहों पर इमरजेंसी हो तभी एएलएस एंबुलेंस को काल पर भेजा जाए। इसके मद्देनजर एएलएस एंबुलेंस के पास सामान्य काल भेजना बंद कर दिया गया है। कैट्स सेवा में 468 एंबुलेंस हैं, जिसमें 73 एएलएस एंबुलेंस हैं। बाकी बेसिक लाइफ सपोर्ट और सामान्य एंबुलेंस हैं।

पालम टेक्निकल एरिया के सामने लग रहे 10 फव्वारे

कैंट क्षेत्र में देरी संभव यहां पालम टेक्निकल एरिया के सामने 10 फव्वारे लगाए जा रहे हैं, जिसमें पानी का कन्केशन देने का काम चल रहा है। माल रोड पर बने फुट ओवरब्रिज पर पेंटिंग होनी है।

साथ ही पालम स्टेशन से हनुमान मंदिर चौक के बीच दोनों तरफ एक किलोमीटर में फुटपाथ पर टाइल्स लगनी है। इसे अगले तीन से पांच दिन में पूरा होने की स्थिति नहीं दिख रही है। तमाम आगंतुक इसी इलाके से होते हुए नई दिल्ली पहुंचेंगे। एजेंसियों का कहना है कि इस हफ्ते में पूरा कर लिया जाएगा।

दिल्ली सरकार के अस्पतालों के 128 डॉक्टर प्रशिक्षित

किए गए कैट्स एंबुलेंस का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं और गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में अधिक होता है। अभी इनके लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का इस्तेमाल होगा। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में वेंटिलेटर, मोनिटर, आक्सीजन, आवश्यक दवाएं, क्लाट बस्टर इंजेक्शन इत्यादि की सुविधा होगी।

एंबुलेंस में पैरामेडिकल कर्मचारी के अलावा डॉक्टर भी तैनात रहेंगे। दिल्ली सरकार के अस्पतालों के 128 डाक्टर प्रशिक्षित किए गए हैं, जिनकी जी 20 सम्मेलन के दौरान जरूरत के मुताबिक ड्यूटी लगाई जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें