Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'देशविरोधी एजेंडें को हवा देने की है I.N.D.I.A की विचारधारा' प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विपक्ष पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि इंडी गठबंधन मोदी को गालियां देने की घोषणा पत्र के साथ दिल्ली में एक हो गया है। इस दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के अंतर्गत लाजपत नगर -साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का शिलान्यास किया।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 14 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए गरीबों के साथ ही मध्यम वर्ग के हित में किए गए कार्यों को गिनाया। उन्होंने आईएनडीआईए गठबंधन पर तीखे प्रहार किए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी गरीब और मध्यम परिवार के जीवन को बेहतर करने में जुटा हुआ है। वहीं, इंडी गठबंधन मोदी को गालियां देने की घोषणा पत्र के साथ दिल्ली में एक हो गया है।

विपक्ष पर प्रधानमंत्री का हमला

इंडी गठबंधन की विचारधारा कुशासन की करप्शन की और देशविरोधी एजेंडे को हवा देने की। मोदी की विचारधारा है, जन कल्याण से राष्ट्र कल्याण की, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण को जड़ से मिटाने की और भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने की। यह कहते हैं कि मोदी का परिवार नहीं है। मोदी के लिए तो देश का हर परिवार अपना परिवार है, इसलिए पूरा देश भी कह रहा है मैं हूं मोदी का परिवार।

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मेट्रो के चौथे चरण के अंतर्गत लाजपत नगर -साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का शिलान्यास किया। उन्होंने मंच पर पांच लोगों को स्वनिधि योजना के अंतर्गत चेक देकर दिल्ली के पांच हजार लाभार्थियों के साथ ही देश में एक लाख रेहड़ी पटरी वालों को को ऋण वितरित करने की शुरुआत की।

रेहड़ी पटरी वालों पर क्या कहा?

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि रेहड़ी पटरी वालों की दुकान छोटी होती है, लेकिन सपने छोटे नहीं होते। इनके सपने भी बड़े होते हैं, परंतु उसे पूरा करने के लिए पैसे नहीं होते। पहले कारोबार बढ़ाने के लिए धन की आवश्यकता होने पर अधिक ब्याज पर ऋण लेना पड़ता था और लौटाने में कुछ घंटो का विलंब होने पर उन्हें अपमान के साथ अधिक पैसे लौटाने पड़ते थे। बैंक खाता न होने और कारोबार के रिकॉर्ड के अभाव में बैंक ऋण नहीं मिलता था।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पूर्व की सरकारें इनकी समस्या दूर करने की कोशिश नहीं की। आपका यह सेवक गरीबी से बाहर आया है, इसीलिए जिनको किसी ने नहीं पूछा मोदी ने उनकी चिंता करने के साथ पूजा भी की। जिनके पास जमानत के तौर पर गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था, उन्हें मोदी की गारंटी का आश्वासन दिया गया। अब उन्हें सस्ता बैंक ऋण मिल रहा है। अब तक 62 लाख से अधिक लाभार्थियों को 11 हजार करोड़ रुपये की मदद मिल चुकी है। लाभार्थियों में आधे से अधिक महिलाएं हैं।

एक अध्ययन के अनुसार इस योजना के कारण स्ट्रीट वेंडरों की आय कई गुना बढ़ गई है। यह अध्ययन योजना के आलोचकों की आंखें खोलने वाला है। इस योजना का लाभ उठाने वालों निश्शुल्क राशन, निश्शुल्क उपचार और निश्शुल्क गैस कनेक्शन का भी लाभ मिलता है। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से अब लोग किसी भी शहर में सरकारी राशन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि चार करोड़ पक्के घरों में से एक करोड़ शहरी गरीबों को आवंटित किए गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली के लिए किए गए कार्य

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली में तीन हजार झुग्गी वालों को घर दिए गए हैं और साढ़े तीन हजार मकान बनकर तैयार होने वाले हैं। दिल्ली के अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने का काम चल रहा है। मध्यम वर्ग को अपना मकान बनाने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है। आवागमन सुगम बनाने के लिए कई शहरों में मेट्रो सेवा का विस्तार किया जा रहा है।

दिल्ली में पिछले 10 वर्षों में मेट्रो नेटवर्क लगभग दोगुना हो गया है। विश्व के बड़े मेट्रो नेटवर्क वाले शहरों में दिल्ली शामिल है। एनसीआर में नमो भारत रैपिड ट्रेन चलने लगी है। यहां प्रदूषण की समस्या दूर करने के लिए एक हजार से अधिक इलेक्ट्रिक बसें चलाई गई है। दिल्ली के चारों ओर कई एक्सप्रेस वे बनाने से यहां का प्रदूषण कम हुआ है। द्वारका एक्सप्रेस वे शुरू होने से दिल्लीवालों का जीवन आसान होगा। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया से सामान्य परिवारों के खिलाड़ियों को घर के पास प्रशिक्षण व खेल सुविधाएं मिल रही है जिससे वह विश्व में तिरंगे की शान बढ़ा रहा है।

यह भी पढे़ं- 

Delhi Metro: दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण से दिल्ली में हो जाएंगे चार ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन, सफर होगा आसान

PM नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो के दो कॉरिडोर का किया शिलान्यास, स्वनिधि योजना के तहत लाखों लोगों को दिए गए लोन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें