Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haj Yatra 2024: हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए कहां, कैसे और किन डॉक्यूमेंट के साथ भरे फॉर्म

इस वर्ष हज बैतुल्लाह 2024 के लिए जाने का इरादा रखने वाले ऐसे व्यक्ति जिनके पास अभी तक मशीन पठनीय पासपोर्ट नहीं है उनके लिये पासपोर्ट कायालर्य विदेश मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से हज मंजिल दिल्ली स्टेट हज कमेटी में एक विशेष पासपोर्ट फॉर्म काउंटर की व्यवस्था की जाएगी जहां नया पासपोर्ट बनवाने या पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन किया जा सकता है।

By Nimish HemantEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 05 Dec 2023 10:56 AM (IST)
Hero Image
Haj Yatra 2024: हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। हज कमेटी ऑफ इंडिया के निर्देशों के तहत हज बैतुल्लाह 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है, जो 20 दिसंबर तक जारी रहेगी।

दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां के अनुसार, हज आवेदन पत्र हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट और मोबाइल एप 'हज सुविधा' पर भरा जा सकता हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष हज बैतुल्लाह 2024 के लिए जाने का इरादा रखने वाले, ऐसे व्यक्ति जिनके पास अभी तक मशीन पठनीय पासपोर्ट नहीं है, उनके लिये पासपोर्ट कायालर्य, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हज मंजिल दिल्ली स्टेट हज कमेटी में एक विशेष पासपोर्ट फॉर्म काउंटर की व्यवस्था की जाएगी जहां नया पासपोर्ट बनवाने या पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन किया जा सकता है।

Also Read-

उन्होंने बताया कि ऐसे हज प्रार्थी के लिए समय पर पासपोर्ट उपलब्ध करवाने की पूरी कोशिश की जाएगी। दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरफी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, हज आवेदकों के पास मशीन पठनीय पासपोर्ट होना अनिवार्य है जो हज आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि या उससे पहले का जारी किया होना चाहिये और जिसकी वैधता कम से कम 31 जनवरी 2025 तक होनी चाहिए।

ऑनलाइन हज आवेदन के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • कोरोना वैक्सीन की दो खुराक का प्रमाण पत्र
  • ग्रृप लिडर के बैंक खाते का कैंसल चेक
  • एक ग्रुप में अधिक से अधिक 4 प्रार्थी ही आवेदन कर सकते हैं

इसके अलावा, पिछले वर्षों की तरह, 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं बिना महरम के अकेले आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। दिल्ली स्टेट हज समिति, हज मंजिल, आसिफ अली रोड, नई दिल्ली में पिछले वर्षों की तरह कार्यालय समय के दौरान ऑनलाइन फॉर्म भरने और जमा करने की सुविधा जारी रहेगी।

अधिक जानकारी के लिए दिल्ली स्टेट हज कमेटी कार्यालय के फोन नंबर 011-23230507 पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें