Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिता ठेले पर बेचता सब्जी, दुकान में काम करने वाला बेटा बन गया 'पायलट'; लड़की से दोस्ती और एक गलती ने...

पीड़िता ने अपनी शिकायत में बताया था कि फेसबुक के जरिये उसकी दोस्ती स्पर्श शर्मा नाम के युवक से हुई थी। उसने खुद को पायलट बताया था। दोनों के बीच दोस्ती हो गई और बातें होने लगी। बात शादी तक पहुंच गई। एक दिन उस युवक ने उससे कहा कि आयकर विभाग ने उसका बैंक खाता फ्रिज कर दिया है वह वित्तीय समस्या से जूझ रहा है।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDIN Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 12 Jan 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
जब दुकान पर काम करने वाला बन गया 'पायलट'

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। शाहदरा में दुकान पर साड़ी बेचने वाला एक सेल्समैन एश की जिंदगी जीने के लिए फर्जी पायलट बन गया। खुद को पायलट बताकर सोशल मीडिया पर युवतियों से शादी के वादे करके उनसे लाखों रुपये एठने लगा। उस फर्जी पायलट को शाहदरा जिले के साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है।

पिता सब्जी बेचने का करते हैं काम

आरोपित की पहचान भोलानाथ नगर निवासी नितिन कुमार गौड़ के रूप में हुई है। इसके पास से एक मोबाइल बरामद किया है। इसके पिता सब्जी बेचने का काम करते हैं। जिला पुलिस उपायुक्त रोहित मीना ने बताया कि एक युवती ने गत दिसंबर साइबर सेल थाने में ठगी की शिकायत दी थी। पीड़िता ने अपनी शिकायत में बताया था कि फेसबुक के जरिये उसकी दोस्ती स्पर्श शर्मा नाम के युवक से हुई थी।

लड़की से शादी तक पहुंची बात

उसने खुद को पायलट बताया था। दोनों के बीच दोस्ती हो गई और बातें होने लगी। बात शादी तक पहुंच गई। एक दिन उस युवक ने उससे कहा कि आयकर विभाग ने उसका बैंक खाता फ्रिज कर दिया है, वह वित्तीय समस्या से जूझ रहा है। उसने उससे रुपयों की मांग की। उसने डेढ़ वर्ष में उससे 11 लाख रुपये ऐंठ लिए। वह कभी एक दूसरे मिले भी नहीं, सिर्फ मोबाइल पर ही बातें होती थी।

पुलिस ने कॉल डिटेल्स निकाली

जब पीड़िता को उसपर शक हुआ कि वह पायलट नहीं है, फर्जी है तो वह उसे धमकाने लगा कि उसके अश्लील फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल कर देगा। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर प्राथमिकी की। थानाध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में एसआई नंदन सिंह व हेड कॉन्स्टेबल अमित चौधरी, कॉन्स्टेबल सौरभ की टीम बनाई। पुलिस ने आरोपित ने आरोपित की कॉल डिटेल्स निकाली और फेसबुक व वाट्सएप प्रोफाइल खंगाली।

आरोपित को भोलानाथ नगर से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को पूछताछ में पता चला कि आरोपित खुद को पायलट बताकर सोशल मीडिया पर युवतियों को शादी के जाल में फंसाता है और रकम ऐंठने के बाद चंपत हो जाता है। पुलिस को तीन युवतियों का पता चला है कि जिनसे आरोपित ने करीब 13.5 लाख रुपये की ठगी की है। आरोपित से पूछताछ कर पुलिस बाकी पीड़ितों का भी पता लगा रही है।