Move to Jagran APP

अजगर को बचाने के लिए दो घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन, तीन विभागों की टीम जुटी

सूचना पाकर पुलिस, अग्निशमन विभाग और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। अजगर को पकड़ने की तैयारी में ही दो घंटे लग गए। इस दौरान वहां लोगों की भीड़ जुट गई।

By Amit SinghEdited By: Updated: Fri, 28 Sep 2018 03:35 PM (IST)
Hero Image
अजगर को बचाने के लिए दो घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन, तीन विभागों की टीम जुटी
नई दिल्ली (जेएनएन)। दक्षिणी दिल्ली के साकेत मेट्रो स्टेशन के पास एमबी रोड पर बृहस्पतिवार को सड़क किनारे एक पेड़ पर अजगर दिखाई दिया तो वहां हड़कंप मच गया। इसे लेकर सुबह घंटो तक ड्रामा चला। सूचना मिलने पर पुलिस, दमकल विभाग और वाइल्डलाइफ की टीम पहुंची। काफी मशक्कत के बाद टीम ने छह फीट लंबे अजगर को पेड़ से उतारा।

साकेत मेट्रो स्टेशन के पास एमबी रोड पर एक राहगीर ने पेड़ पर अजगर देखा। इसके बाद वहां लोगों की भीड़ जुट गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी भी अजगर की फोटो खींचने लगे। इसके बाद उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। सूचना पाकर पुलिस, अग्निशमन विभाग और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

अजगर को पकड़ने की तैयारी में ही दो घंटे लग गए। दमकल विभाग की मदद से वाइल्डलाइफ की टीम पेड़ पर चढ़ी और पेड़ से लिपटे अजगर को सही सलामत नीचे उतार लिया। इसके बाद वन विभाग की टीम ने अजगर को जंगल एरिया में छोड़ दिया है।

वन विभाग के अनुसार अजगर को पेड़ पर चढ़ा देख वहां लोगों की काफी भीड़ जमा हो गई थी। लोग उसकी फोटो खींच रहे थे और शोर मचा रहे थे। इससे अजगर घबराया हुआ था। ऐसे में अगर वह पेड़ से नीचे गिरता तो उसकी मौत होना तय था। इसलिए उसे पेड़ से उतारकर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया है।

इसलिए पेड़ पर चढ़ते हैं सांप

वन विभाग के अनुसार पेड़ों पर अक्सर पक्षियों के घोसले होते हैं। सांप उन घोसलों से अंडे और चूजे खाने के लिए पेड़ पर चढ़ जाते हैं। कई बार सांपों को पेड़ पर बैठे पक्षी को देख भ्रम हो जाता है। बहुत घने इलाकों में सांप धूप सेकने के लिए भी पेड़ पर चढ़ जाते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।