Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सच्ची आजादी अभी भी दूर की कौड़ी', मणिपुर के लोगों से मिले राहुल गांधी; PM मोदी से क्यों किया आग्रह?

Rahul Gandhi ने स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली में हिंसा प्रभावित मणिपुर के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान राहुल गांधी ने इन पीड़िता का दर्द सुना। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि अभी भी इस राज्य के लिए सच्ची आजादी दूर की कौड़ी है। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी से इस राज्य का दौरा करने का आग्रह किया है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने गुरुवार को हिंसा प्रभावित मणिपुर के लोगों से मुलाकात की। फाइल फोटो

एएनआई, नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को दिल्ली में रहने वाले मणिपुर के नागरिकों के एक समूह से मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक बार फिर हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा करने का आग्रह किया।

इन लोगों में मणिपुर के सभी प्रमुख जातीय समूह शामिल थे और राहुल ने लाल किले के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के बाद उनके साथ दो घंटे से अधिक समय बिताया।

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, "आज, मैं दिल्ली में रहने वाले मणिपुरी लोगों के एक समूह से मिला, जिन्होंने अपने क्षेत्र में संघर्ष की शुरुआत के बाद से अपने दिल दहला देने वाले संघर्षों को साझा किया। उन्होंने प्रियजनों से अलग होने के दर्द और संघर्ष के कारण उनके समुदायों पर पड़ने वाले शारीरिक और मानसिक बोझ के बारे में बात की।"

उन्होंने कहा, "अपनी सुरक्षा की चिंता के कारण, उन्होंने प्रतिशोध के डर से अपने चेहरे न दिखाने का अनुरोध किया। यह कठोर वास्तविकता है जिसे मणिपुर में हमारे भाई-बहन झेलते हैं। कहा कि निरंतर भय की स्थिति है।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि मणिपुर में सच्ची आजादी अभी भी दूर की कौड़ी है और उन्होंने देश से राज्य की दुर्दशा पर विचार करने का आग्रह किया, क्योंकि भारत स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

राहुल ने पीएम मोदी से किया आग्रह

उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री से एक बार फिर मणिपुर आने और केंद्र और राज्य सरकारों से जल्द से जल्द शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में काम करने का आग्रह करता हूं।" कांग्रेस की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राहुल से मिलने वाले समूह के सदस्यों ने अपने दोस्तों और परिवार से अलग होने का दर्द साझा किया और संघर्ष के परिणामस्वरूप खत्म हुई दोस्ती के बारे में बताया।

पीएम मोदी पर कई बार किया जुबानी हमला

उन्होंने मणिपुर के लोगों के सामने आ रही शारीरिक सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और राहत प्रयासों की चुनौतियों की भी बात की। राहुल ने मई 2023 में घाटी में रहने वाले मैतेई समुदाय और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले अनुसूचित जनजाति कुकी-जो समुदायों के बीच हिंसा भड़कने के बाद से मणिपुर का दौरा न करने के लिए पीएम मोदी पर कई बार हमला किया है।

यह भी पढ़ें- दोषियों को फांसी हो मगर किसी निर्दोष को सजा न मिले, डॉक्टर हत्याकांड पर बोलीं CM ममता बनर्जी

मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल करने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल्स स्टूडेंट्स यूनियन (ATSU) द्वारा आयोजित एक रैली के दौरान झड़प के बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा भड़क उठी थी। दोनों समुदायों के बीच हिंसा की रुक-रुक कर होने वाली घटनाएं अभी भी सामने आ रही हैं और राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें- Independence Day: PM मोदी ने लाल किले से क्या-क्या कहा? दर्शकों ने 135 मिनट में 49 बार बजाई तालियां; खूब की सराहना