Move to Jagran APP

Railway News: शनिवार मध्य रात्रि से साढ़े तीन घंटे के लिए बंद रहेगी पूछताछ व आरक्षण सेवा

Indian Railway News रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस प्रणाली में तकनीकी सुधार करने के लिए नौ जनवरी को रात 1145 बजे से से 10 जनवरी तड़के 0315 तक पीआरएस बंद रखने का फैसला किया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 09:20 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 10:54 AM (IST)
139 नंबर पर एसएमएस से यात्री आरक्षण व ट्रेन की स्थिति, पार्सल आदि के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

नई दिल्ली, एएनआइ/ जागरण संवाददाता। रेलवे के पब्लिक रिजर्वेशन सिस्टम (Public reservation system) से मिलने वाली सेवा शनिवार मध्य रात्रि से साढ़े तीन घंटे के लिए बंद रहेगी। इस दौरान यात्रियों को 139 नंबर पर मिलने वाली सुविधा भी नहीं मिलेगी। ऐसे में भारतीय रेलवे ने अपने उपभोक्ताओं को बाकायदा सूचना देकर आगाह किया है। बता दें कि पीआरएस से यात्रियों को ट्रेन टिकट उपलब्ध कराया जाता है। इसी के माध्यम से 139 नंबर पर फोन और एसएमएस के जरिये यात्री आरक्षण व ट्रेन की स्थिति, पार्सल आदि के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस प्रणाली में तकनीकी सुधार करने के लिए नौ जनवरी को रात 11:45 बजे से से 10 जनवरी तड़के 03:15 तक पीआरएस बंद रखने का फैसला किया गया है। इस दौरान आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्ट बनाने का काम, पूछताछ, इलेक्ट्रानिक डिपोजिट रिसीट (ईटीआर) सेवा बंद रहेगी। ऐसे में लोगों को कुछ देर के लिए थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्ली-मुंबई विशेष राजधानी एक्सप्रेस की गति कल से बढ़ेगी

मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)- हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की गति नौ जनवरी से बढ़ जाएगी। साथ ही मध्य प्रदेश के ग्वालियर में इसका अतिरिक्त ठहराव होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि दिल्ली-मुंबई के बीच राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन से यात्र करने वाले 9 जनवरी से पहले की अपेक्षा जल्दी गंतव्य पर पहुंचेंगे। ट्रेन का ग्वालियर में भी ठहराव होगा। यह ट्रेन मुंबई के सीएसएमटी से सोमवार, बुधवार, शुक्रवार तथा शनिवार को शाम 4 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9.55 बजे दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। यह ट्रेन हर मंगलवार, गुरुवार, शनिवार तथा रविवार को हजरत निजामुद्दीन से शाम 4.55 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 11.15 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी। जाहिर गति में इजाफा होने से रेल यात्रियों का समय बचेगा। इसको लेकर लंबे समय से कवायद भी चल रही थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.