Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rain Updates: दिल्ली में हुई झमाझम बारिश, लोगों को उमस और भीषण गर्मी से मिली राहत

Rain Updates दिल्ली में मंगलवार शाम को अचानक बारिश हो गई। भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिली है। कई दिनों से राजधानी दिल्ली में उमस हो रही थी जिससे लोगों को बारिश का काफी इंतजार था। अब बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। इस दौरान लोगों ने बारिश का पूरा आनंद लिया।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज में बारिश हुई। जागरण फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi Rain Updates राजधानी दिल्ली में मंगलवार शाम को अचानक मौसम बदल गया और आसमान में काले बादल छा गए। उधर, पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज में बारिश शुरू हुई। बारिश होने से लोगों को उमस और भीषण गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

उमस भरी गर्मी के बीच आज से तीन दिन यानी मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को भी दिल्ली में अच्छी बरसात हो सकती है। तीनों ही दिन बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

सुबह से खिली तेज धूप

इस मानसून में मौसम विभाग के बारिश को लेकर अधिकांश पूर्वानुमान गलत साबित हुए हैं। ऐसे में इन तीनों दिनों में यह कितना सही निकलेगा, समय आने पर ही पता चलेगा। इस बीच आज भी सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है।

न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज

उमस से लोगों का बुरा हाल है। फिलहाल बारिश होने की कोई संभावना नहीं दिख रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है।

घटेगा अधिकतम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक दो तीन दिन अच्छी बरसात के बाद फिर दो दिन हल्की बारिश होने का अनुमान है जबकि उसके बाद सप्ताहांत में फिर से अच्छी बरसात और येलो अलर्ट का पूर्वानुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान भी घटकर 34 डिग्री सेल्सियस तक आ जाने के आसार हैं।

कितना है दिल्ली का AQI?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 92 पर रहा, जो 'संतोषजनक' श्रेणी में है।

यह भी पढ़ें- Kerala Wayanad Landslide Live: वायनाड भूस्खलन में 93 लोगों की मौत, IAF और सेना ने संभाला रेस्क्यू का मोर्चा

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा'

51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक'

101 से 200 के बीच को 'मध्यम'

201 से 300 के बीच को 'खराब'

301 से 400 के बीच को 'बहुत खराब'

401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है।

यह भी पढ़ें- मानसून का बीता आधा सीजन... कहीं झमाझम बारिश तो कहीं निराशा, देश में अब तक हुई सिर्फ 3 प्रतिशत से अधिक वर्षा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर