Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rain: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, लेकिन उमस ने खड़ी की समस्या

Delhi Rain दिल्ली-NCR में दोपहर को अचानक मौसम बदल गया। बादलों की आवाजाही रविवार सुबह से चालू थी लेकिन दोपहर दो बजे के बाद दिल्ली सहित गाजियाबाद नोएडा फरीदाबाद गुरुग्राम में बारिश शुरू हो गई। कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई। बारिश से लोगों की गर्मी से राहत मिली। हालांकि उमस बढ़ने से फिर लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 23 Jun 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
नोएडा में रविवार को झमाझम हुई बारिश।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में दोपहर को अचानक मौसम बदल गया। बादलों की आवाजाही रविवार सुबह से चालू थी, लेकिन दोपहर दो बजे के बाद दिल्ली सहित गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम में बारिश शुरू हो गई। कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई।

बारिश से लोगों की गर्मी से राहत मिली। हालांकि उमस बढ़ने से फिर लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पिछले कई दिनों से लू और भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बुरा कर रखा था। दिल्ली-एनसीआर में बादलों का सिलसिला शनिवार से शुरू हो गया था। उस दौरान दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई।

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

40 दिन में पहली बार 40 डिग्री से नीचे गिरा पारा

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले 12 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम 39.8 डिग्री सेल्सियस था। 13 मई से लगातार 40 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना रहा।

इसके बाद अब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया है और इस माह पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ। 

भीषण गर्मी और लू से मिली राहत

दिल्ली में पिछले एक महीने से लू और भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया था। लोग 11 बजे के बाद घरों से बाहर नहीं निकल पाते थे। कई लोगों की लू की वजह से मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में राहत के बादल, 40 दिन में पहली बार 40 डिग्री से नीचे गिरा पारा; बारिश को लेकर IMD ने दिया अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें