Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राघव चड्ढा की सदस्यता तो बच गई लेकिन धनखड़ ने दे दिया एक और झटका, केजरीवाल की इच्छा भी रह गई अधूरी

शराब घोटाला मामले में ईडी द्वारा संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद राज्य सभा में आप नेता का पद खाली है। इसे भरने के लिए पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राघव चड्ढा का नाम प्रस्तावित कर भेजा था। अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आम आदमी पार्टी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

By Jagran News Edited By: Pooja Tripathi Updated: Fri, 29 Dec 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
जगदीप धनखड़ ने राघव को राज्यसभा में आप का नेता नियुक्त करने से किया इनकार।

पीटीआई, नई दिल्ली। शराब घोटाला मामले में ईडी द्वारा संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद राज्य सभा में आप नेता का पद खाली है। इसे भरने के लिए पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राघव चड्ढा का नाम प्रस्तावित कर भेजा था।

अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आम आदमी पार्टी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

जगदीप धनखड़ ने सीएम केजरीवाल को लिखा खत

खबर है कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सीएम केजरीवाल को एक खत लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि यह मामला 1998 के 'द लीडर्स एंड चीफ व्हिप ऑफ रेकनाइज्ड पार्टीज एंड ग्रुप्स इन पार्लियामेंट एक्ट' के लिए है। सभी उसी कानून के तहत बनाए गए हैं। आपकी रिक्वेस्ट मौजूदा कानून के तहत नहीं है इसलिए इसे अस्वीकार्य किया जा रहा है।

दिसंबर की शुरुआत में केजरीवाल ने रखा था ये प्रस्ताव

इसी महीने की शुरुआत में अरविंद केजरीवाल ने जगदीप धनखड़ को राघव चड्ढा को राज्यसभा में आप का नेता नियुक्त करने का प्रस्ताव भेजा था क्योंकि संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं।

जगदीप धनखड़ द्वारा केजरीवाल की याचना मानने से इनकार करने पर संजय सिंह अब उच्च सदन में पार्टी के नेता बने हुए हैं।

11 अगस्त को किया गया था निलंबित

आप सांसद को 11 अगस्त को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। वह अपने निलंबन को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लिया और 115 दिनों के बाद राघव का निलंबन रद्द कर दिया गया है।

कोर्ट ने चड्ढा से माफी मांगने को कहा था

सीजेआई चंद्रचूड़ ने राघव की याचिका की सुनवाई के दौरान चड्ढा के वकील से कहा था कि कभी-कभी, शांत रहना अच्छा होता है। सुप्रीम कोर्ट ने इस साल नवंबर में चड्ढा को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मिलने और सदन में अपने कथित कदाचार के लिए बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। इसमें कहा गया था कि आप नेता द्वारा मांगी गई माफी पर राज्यसभा सभापति सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर