Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यसभा में सांसद संजय सिंह की कौन लेगा जगह? अगले महीने आम आदमी पार्टी को करना है बड़ा फैसला

दिल्ली में राज्यसभा सांसद संजय सिंह सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का छह साल का कार्यकाल अगले 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। दिल्ली के तीनों सांसद आम आदमी पार्टी के हैं। इसके चलते चुनाव आयोग ने कहा कि 19 जनवरी को इन सीटों पर चुनाव होंगे। ऐसे में आम आदमी पार्टी को अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का फैसला करना है।

By Agency Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 22 Dec 2023 05:07 PM (IST)
Hero Image
राज्यसभा में संजय सिंह की कौन लेगा जगह

पीटीआई, नई दिल्ली। अगले साल यानी 19 जनवरी को चार राज्यसभा सीट ( दिल्ली की तीन और सिक्किम की एक) पर चुनाव होने जा रहे हैं। इन सीटों के सांसद का कार्यकाल अगले साल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसके चलते चुनाव आयोग ने कहा कि 19 जनवरी को इन सीटों पर चुनाव होंगे।

27 जनवरी को खत्म होगा कार्यकाल 

दिल्ली में राज्यसभा सांसद संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का छह साल का कार्यकाल अगले 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। दिल्ली के तीनों सांसद आम आदमी पार्टी के हैं। वहीं, सिक्किम हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल अगले साल 23 फरवरी को समाप्त हो रहा है।

जेल में बंद हैं AAP सांसद संजय सिंह

खास बात है संजय सिंह दिल्ली के शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। आप सांसद सदन में अभद्र व्यवहार के कारण 24 जुलाई से राज्यसभा से निलंबित हैं। ध्यान देने वाली बात है कि पहले संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता थे।

19 जनवरी को होंगे राज्यसभा चुनाव

हालांकि, शराब घोटाले में संजय सिंह के जेल जाने के बाद आप ने राज्यसभा में यह जिम्मेदारी पंजाब से सांसद राघव चड्ढा को दी है। ऐसे में आम आदमी पार्टी को अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का फैसला करना है। चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि राज्यसभा में खाली हो रही चार सीटों के लिए 19 जनवरी को चुनाव होंगे।

नामांकन प्रक्रिया 2 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी और 9 जनवरी पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू होगी। चुनाव आयोग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली को राज्यसभा में तीन सीटें आवंटित की गई हैं।

यह भी पढ़ें- साक्षी मलिक के संन्यास के बाद अब पद्मश्री लौटाएंगे पहलवान बजरंग पुनिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें