Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festival Trains: दशहरा, दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे ने दी राहत, दिल्ली से UP-Bihar के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें

Festival Special Trains रक्षाबंधन दशहरा दिवाली छठ पूजा पर ट्रेनों में भीड़ न हो। इसको देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से उत्तर प्रदेश और बिहर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए कई विशेष ट्रेनें चलाने का एलान कर दिया है। ट्रेनों में अभी भीड़ इस कदर है कि सफर करने वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट तक नहीं मिल रहा है।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 15 Aug 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
Rakshabandhan Special Train: प्रयागराज, लखनऊ, बलिया, सीतामढ़ी व सहरसा के लिए विशेष ट्रेन। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। (Delhi to UP-Bihar Train) स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। पूर्व दिशा की ट्रेनों में अधिक भीड़ है। यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई शहरों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

पुरानी दिल्ली-प्रयागराज विशेष (04145/04146)

प्रयागराज से यह विशेष ट्रेन 15, 17 व 19 अगस्त को रात्रि साढ़े नौ बजे और पुरानी दिल्ली से 16,18 व 20 अगस्त को रात्रि साढ़े नौ बजे चलेगी। रास्ते में इसका ठहराव फतेहपुर, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टुंडला और अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल-बलिया विशेष (04498/04497)

यह विशेष ट्रेन 18 अगस्त से 24 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को शाम साढ़े सात बजे आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होगी। वापसी में 19 अगस्त से 25 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार को शाम 6.40 बजे चलेगी। रास्ते में यह गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ चारबाग, राय बरेली, मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़, वाराणसी, औड़िहार व गाजियाबाद शहर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।

लखनऊ-पुरानी दिल्ली विशेष (04219/04220)

यह विशेष ट्रेन 18 अगस्त को लखनऊ से रात 9.10 बजे और19 अगस्त को पुरानी दिल्ली से शाम 7.20 बजे चलेगी। रास्ते में इसका ठहराव बरेली, मुरादाबाद व गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल-सीतामढ़ी विशेष (04022/04021)

यह विशेष ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से 16 अगस्त से 30 अक्टूबर तक प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को पूर्वाह्न 11.40 बजे रवाना होगी। वापसी में यह 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक सीतामढ़ी से प्रत्येक बृहस्पतिवार व शनिवार को शाम छह बजे चलेगी। रास्ते में यह गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, राय बरेली, मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़, वाराणसी, औड़िहार, गाजीपुर शहर, बलिया, सुरेमनपुर, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर व मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।

आनंद विहार टर्मिनल-सहरसा विशेष (04032/04031)

आनंद विहार टर्मिनल से यह विशेष ट्रेन 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को सुबह सवा पांच बजे चलेगी। वापसी में सहरसा से यह 18 अगस्त से 30 अक्टूबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार और शनिवार को दोपहर एक बजे रवाना होगी।

रास्ते में इसका ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, कप्तानगंज, बगहा, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड, दरभंगा, सकरी, झंझारपुर, सुपौल व गढ़ बरौली में ठहरेगी।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro ने रचा नया इतिहास, मेट्रो में सर्वाधिक यात्रा का टूटा पुराना रिकॉर्ड; DMRC ने दी जानकारी