Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rapid Train: दिल्ली खंड में रैपिड ट्रेन के सभी स्टेशन लगभग तैयार, कब से शुरू होगा ट्रायल; आया बड़ा अपडेट

दिल्ली खंड में नौ किमी एलिवेटेड जबकि पांच किमी भूमिगत हिस्सा है। भूमिगत हिस्सा पहले ही बनकर तैयार हो चुका है। आधारभूत ढांचा तैयार होने के साथ साथ सभी स्टेशनों में फिनिशिंग के कार्य भी जारी हैं। अधिकारियों के मुताबिक अगले लगभग पांच छह माह में ट्रैक लगभग पूरा तैयार हो जाएगा और सात से आठ माह में इसका ट्रायल शुरू हो जाने की उम्मीद की जा सकती है।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली खंड में रैपिड ट्रेन के सभी स्टेशन लगभग तैयार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 14 किमी लंबे दिल्ली खंड में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (भूमिगत) तीनों स्टेशनों ने आकार ले लिया है। इसके साथ ही इस खंड में वायाडक्ट निर्माण भी अंतिम चरण में है और जल्द पूर्ण होने की दिशा में अग्रसर है।

स्टेशनों में फिनिशिंग का काम जारी

दिल्ली खंड में नौ किमी एलिवेटेड, जबकि पांच किमी भूमिगत हिस्सा है। भूमिगत हिस्सा पहले ही बनकर तैयार हो चुका है। एलिवेटिड खंड मे लगभग आठ किमी वायाडक्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अब सिर्फ एक किमी बाकी है। आधारभूत ढांचा तैयार होने के साथ साथ सभी स्टेशनों में फिनिशिंग के कार्य भी जारी हैं।

कब शुरू होगा ट्रेन का ट्रायल?

इन तीनों स्टेशनों को यात्रियों की सुविधा के लिए मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के तहत परिवहन के अन्य माध्यमों के साथ जोड़ा जाएगा। 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर जहां-जहां संभव है, आरआरटीएस स्टेशनों को सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों मसलन बस अड्डों, हवाई अड्डों, मेट्रो स्टेशनों व रेलवे स्टेशनों से जोड़ा जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक अगले लगभग पांच छह माह में ट्रैक लगभग पूरा तैयार हो जाएगा और सात से आठ माह में इसका ट्रायल शुरू हो जाने की उम्मीद की जा सकती है।

सराय काले खां स्टेशन

कानकोर्स और प्लेटफार्म लेवल बनकर तैयार हो चुके हैं। स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। स्टेशन की छत का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। यह स्टेशन 215 मीटर लंबा, 50 मीटर चौड़ा और जमीनी स्तर से ऊंचाई लगभग 15 मीटर है।

इस स्टेशन पर यात्री सुविधा के लिए 14 लिफ्ट और 18 एस्कलेटर लगाए जाने का कार्य भी प्रगति पर है। मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन प्लान के तहत स्टेशन पर छह प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे। एक प्रवेश द्वार आईएसबीटी स्टेशन के पास, एक हज़रत निज़ामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के पास और एक रिंग रोड के पास बनाया जाएगा।

न्यू अशोक नगर स्टेशन

कानकोर्स और प्लेटफार्म लेवल का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। अब यहां फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। स्टेशन की छत निर्माण कार्य भी आरंभ हो चुका है। यहां ट्रैक बिछाने का कार्य जल्द आरंभ होगा। इस स्टेशन को भी मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के अंतर्गत बनाया जा रहा है। स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई लगभग 30 मीटर है।

आनंद विहार स्टेशन

दिल्ली-गाजियाबाद के बॉर्डर पर बनाया जा रहा यह स्टेशन भूमिगत है। यहां कानकोर्स और प्लेटफार्म लेवल बनकर तैयार हो चुके हैं। ट्रैक बिछाने का कार्य तेजी से प्रगति कर रहा है। फ्लोरिंग का कार्य अंतिम पड़ाव में है और तकनीकी कक्ष भी बनकर तैयार हो चुके हैं। स्टेशन में वेंटीलेशन के लिए एसी एयर डक्ट भी लगाए जा चुके हैं।

यह स्टेशन 297 मीटर लंबा और 35 मीटर चौड़ा है। इस स्टेशन को जमीन से सिर्फ एक लेवल नीचे बनाया गया है। यात्री सुविधा के लिए तीन लिफ्ट लगाई जा रही हैं, जिनमें से एक लिफ्ट कानकोर्स से प्लेटफार्म पर जाने के लिए और दो मेट्रो से जोड़ने के लिए हैं। यहां पांच एस्कलेटर भी लगाए जा रहे हैं। इनमें तीन एस्कलेटर कानकोर्स से प्लेटफार्म के लिए और दो मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए लगाए गए हैं।

गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड ट्रेन, कौन-कौन स्टेशन होंगे... कब शुरू होगा संचालन; जानें एक-एक बात

Namo Bharat Train: दो घंटे में पूरा होगा दिल्ली से हरिद्वार का सफर, मेरठ से आगे रैपिड ट्रेन चलाने की कवायद शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर