Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Meerut Rapid Rail: यात्रा को सुविधाजनक बनाएगा ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’, पैसेंजर को मिलेंगी ये सुविधाएं

Delhi Meerut Rapid Rail दिल्ली-मेरठ कारिडोर पर देश की पहली क्षेत्रीय रेल के तेज रफ्तार वाले सफर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) का टिकट बुकिंग एप और भी सुविधाजनक बनाएगा। इसके जरिये यात्री घर बैठे ही यह पता लगा सकेंगे कि आपको अपने प्रस्थान स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने के लिए स्टैंडर्ड कोच / प्रीमियम कोच / राउंड ट्रिप के लिए कितना किराये देना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 23 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Delhi Meerut Rapid Rail: यात्रा को सुविधाजनक बनाएगा ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर देश की पहली क्षेत्रीय रेल के तेज रफ्तार वाले सफर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) का टिकट बुकिंग एप और भी सुविधाजनक बनाएगा।

क्या है रैपिडएक्स कनेक्ट

साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड का उद्घाटन भले अभी टल रहा हो, लेकिन इस दौरान एनसीआरटीसी ने इस एप में विभिन्न विशेषताएं जोड़ दी हैं। इस एप को ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ का नाम दिया गया है। एनसीआरटीसी अधिकारियों ने बताया कि कॉरिडोर के परिचालन के पहले यह एप गूगल प्ले स्टोर एवं आइफोन एप स्टोर पर जारी कर दिया जाएगा।

Delhi Meerut Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल जल्द दौड़ेगी, यहां जानें सब कुछ

एप में दी गईं यात्री केंद्रित सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कई तरह के विकल्प भी दिए गए हैं। इस एप के जरिये यात्री अपने प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन का चयन कर बिना किसी परेशानी टिकट जनरेट तो कर ही सकेंगे, इस एप में किराया गणना की सुविधा भी दी गई है। इसके जरिये यात्री घर बैठे ही यह पता लगा सकेंगे कि आपको अपने प्रस्थान स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने के लिए स्टैंडर्ड कोच/प्रीमियम कोच/राउंड ट्रिप के लिए कितना किराये देना होगा।

एप में यात्रियों को स्टेशन नेविगेशन की सुविधा मिलेगी

एप में यात्रियों को यात्रा की प्लानिंग करने के लिए ट्रिप प्लानर की सुविधा भी मिलेगी। यात्री अपने चयनित प्रस्थान स्टेशन से गंतव्य स्टेशन के लिए अपनी ट्रिप के रूट की विस्तृत जानकारी हासिल कर सकेंगे।

यह फीचर बताएगा कि गंतव्य तक पहुंचने के लिए किस स्टेशन पर मेट्रो और बस अड्डे पर मल्टीमाडल इंटीग्रेशन के तहत इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। यात्री स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही ट्रिप प्लानर की मदद से अपनी यात्रा की रूपरेखा तैयार कर सकेंगे। एप में यात्रियों को स्टेशन नेविगेशन की सुविधा मिलेगी।

एप के इस फीचर का प्रयोग करने के लिए यात्रियों को नेविगेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद नजदीकी क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाना है तो एप उन्हें नेविगेशन के जरिये वहां भी ले जाएगी। ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ एप में यात्रियों को स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का फीचर भी मिलेगा।

‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ में रहेंगी ये सुविधाएं

इसकी मदद से यात्रियों को स्टेशन में मौजूद सभी यात्री केंद्रित सुविधाओं, जैसे- वॉशरूम, वॉटर डिस्पेंसर, प्रीमियम लाउंज, ग्राहक सेवा केंद्र समेत अन्य जानकरियां भी एक क्लिक पर मिल सकेंगी। एप में रैपिडएक्स नेटवर्क की विस्तृत जानकारी के लिए डिजिटल मैप दर्शाने का फीचर भी होगा।

इसकी मदद से यात्री नक्शे पर रैपिडएक्स नेटवर्क को देख पाएंगे और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकेंगे। सामान खोने या पाने की जानकारी के लिए ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ में खोया-पाया का विकल्प भी दिया गया है। इसकी मदद से यात्री अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

Rapid Train News: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर, रैपिड ट्रेन के लिए दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य शुरू

साथ ही अगर यात्रियों को किसी अन्य सहायता की जरूरत है, तो उनके लिए इस एप में ‘हेल्प एंड सपोर्ट’ का फीचर भी दिया गया है। यात्री इसकी मदद से रैपिडएक्स हेल्पलाइन पर बात करके मदद भी प्राप्त कर सकेंगे।

बता दें कि 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्स कॉरिडोर पर गाजियाबाद में 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड में ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरू होने वाला है। इस ट्रैक पर साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई एवं दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। सभी स्टेशन बनकर तैयार हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें