Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-मेरठ RapidX रेल कॉरिडोर पर सुरंग बनाने का काम पूरा, जल्द मिलेगा सफर करने का मौका

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर टनल का काम पूरा हो गया। आनंद विहार से साहिबाबाद तक दो किमी लंबी टनल को 18 महीने से कम समय में बना लिया गया। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबे खंड पर जल्द ही रैपिड ट्रैन का संचालन किया जाएगा जबकि पूरे 82 किमी के रूट पर 2025 तक संचालन की शुरू करने की योजना है।

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 29 Aug 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-मेरठ RapidX रेल कॉरिडोर पर सुरंग बनाने का काम पूरा

नई दिल्ली, एएनआई। सुफरफास्ट रैपिड ट्रेन के संचालन के लिए एनसीआरटीसी दिन रात एक किए हुए है। इस बीच दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर टनल का काम पूरा हो गया।  दिल्ली के आनंद विहार से गाजियाबाद के साहिबाबाद तक दो किमी लंबी टनल का काम मंगलवार को पूरा हो गया। एनसीआरटीसी के एमडी विनय कुमार सिंह ने बताया कि रिमोट दबाकर इस सफलता की शुरुआत की।

18 महीने से कम समय में बनी सुरंग

सुदर्शन 4.4 को आनंद विहार में निर्मित लॉन्चिंग शाफ्ट पर उतारा गया था, अब उसे वैशाली रीट्रीविंग शाफ्ट से बाहर निकाल लिया गया है। आनंद विहार से साहिबाबाद तक दो किमी लंबी टनल को 18 महीने से कम समय में बना लिया गया। रैपिड रेल के भूमिगत खंड की 12 किमी लंबी समानांतर सुरंग को बनाने के लिए सात अत्याधुनिक सुदर्शन  टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) का उपयोग किया गया है।

रैपिड रेल का शेष 70 किमी लंबा हिस्सा एलिवेटडेट है, जिसका लगभग 80 फीसदी  काम पूरा हो चुका है।आरआरटीएस सुरंगों का व्यास 6.5 मीटर है जो व्यापक और उच्च रोलिंग स्टॉक के साथ 180 किमी प्रति घंटे की समान डिजाइन गति के लिए सुरंगों के वैश्विक बेंचमार्क की तुलना में अत्यधिक अनुकूलित है।

आने-जाने के लिए कुल चार सुरंग

दिल्ली में आनंद विहार रैपिडक्स स्टेशन से दोनों ओर आने-जाने के लिए कुल चार सुरंगों को बनाया गया है। लगभग तीन किमी लंबी दो सामानांतर सुरंगे आनंद विहार से न्यू अशोक नगर स्टेशन को जोड़ने के लिए बनाई गई हैं। वहीं दो किमी लंबी दो समानांतर सुरगों का आनंद विहार से साहिबाद को जोड़ने के लिए निर्माण किया गया है।

रैपिड ट्रेन के सफर का जल्द मिलेगा मौका

सुरंग बनाने की शुरुआत फरवरी 2022 में हुई थी। एनसीआरटीसी 2025 तक पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ को जनता के लिए खोलने का लक्ष्य बना रहा है। इससे पहले, यह शीघ्र ही साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड का संचालन करेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें