Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rashmika Deepfake Row: रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाने वाले की तलाश जारी, एक्शन मोड में दिल्ली स्पेशल सेल

Rashmika Mandanna Deepfake Row रश्मिका का वीडियो छह नवंबर पर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने पर आइएफएसओ ने अज्ञात के खिलाफ जालसाजी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद पुलिस ने इंटरनेट मीडिया के विभिन्न कंपनियों को पत्र लिख जानकारी मुहैया कराने को कहा था।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
Rashmika Deepfake Row: रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाने वाले की तलाश जारी

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली। दक्षिण भारत की अभिनेत्री रश्मिका मंधाना का डीपफेक वीडियो बनाने के मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की आइएफएसओ (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक आपरेशन) दक्षिण भारत में उस शख्स की तलाश कर रही है जिसने रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाया था। पिछले एक माह में हजारों लोगों से पूछताछ के बाद आइएफएसओ इस नतीजे पर पहुंची है कि दक्षिण भारत के रहने वाले किसी युवक ने ही डीपफेक वीडियो बनाया है। पुलिस अब जल्द उस शख्स तक पहुंच जाएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ रश्मिका का वीडियो

सूत्रों के मुताबिक कुछ हफ्ते पूर्व आइएफएसओ ने बिहार से एक युवक को हिरासत में लिया था। पुलिस को शक था कि उसी ने डीपफेक वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किया है। युवक को दिल्ली लाकर उससे कई दिनों तक गहन पूछताछ की गई। उसके मोबाइल की जांच की गई। जांच से पता चला था कि वीडियो उसने नहीं बनाया था बल्कि एक ग्रुप में रश्मिका का वीडियो आने पर उसने उसे विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर उसे प्रसारित कर दिया था। उससे पूछताछ के बाद वाट्सएप ग्रुप में शामिल सभी लोगों से भी पूछताछ की गई। उनके मोबाइल की जांच करने पर एक अन्य युवक के बारे में पता चला जिसने उस ग्रुप में वीडियो डाला था।

क्रिकेटर की बेटी की डीपफेक वीडियो भी बरामद

उस युवक को भी हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर पता चला कि उसने किसी दूसरे ग्रुप से उक्त वीडियो को लेकर अपने ग्रुप में डाला था। उसके बाद से पुलिस चेन में शामिल लोगों से लगातार पूछताछ व जांच कर रही है। जांच के दौरान पता चला कि जिसने रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाया उसने एक पूर्व मशहूर क्रिकेटर की बेटी का भी डीपफेक वीडियो बनाया है। क्रिकेटर की बेटी की डीपफेक वीडियो भी बरामद हुई थी।

आरोपी पर विभिन्न धाराओं पर केस दर्ज

रश्मिका का वीडियो छह नवंबर पर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने पर आइएफएसओ ने अज्ञात के खिलाफ जालसाजी, प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। इसके बाद पुलिस ने इंटरनेट मीडिया के विभिन्न कंपनियों को पत्र लिख जानकारी मुहैया कराने को कहा था। पुलिस ने मेटा कंपनी (फेसबुक-इंस्टाग्राम) और एक्स से उस खाते का यूआरएल (यूनिलार्म रिर्सोस लोकेटर) जिससे रश्मिका का डीपफेक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर साझा किया गया, उन लोगों के बारे में जानकारी मांगी थी।

यह मामला बेहद डरावना

छह नवंबर को रश्मिका का वीडियो प्रसारित होने पर देखने में तो वह रश्मिका ही लगती थी लेकिन, वह रश्मिका नहीं बल्कि ब्रिटिश मूल की जारा पटेल नाम की लड़की थी। जांच में पता चला था कि उक्त फर्जी वीडियो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआइ) के जरिये साइबर अपराधियों ने बनाया है जिसमें जारा के चेहरे को बदलकर रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया था। इसकी जानकारी होने पर रश्मिका ने छह नवंबर को एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया देते कहा था कि मेरा एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित हो रहा है, जिसके बारे में बात करते हुए मुझे बेहद दुख हो रहा है। यह सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है। इस मामले में अभिनेता अमिताभ बच्चन समेत कई बड़ी हस्तियों ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर