Move to Jagran APP

दिल्ली में मार्च महीने से घर पर मिलेगा राशन, केजरीवाल सरकार ने लाखों लोगों को दी बड़ी सौगात

दिल्ली के लाखों लोगों को मार्च महीने से शानदार पैकिंग में 25 किलो साफ-सुथरा गेहूं या आटा और 10 किलो चावल एक बोरी में रखकर घर पर ही मिल जाएगा। इससे दिल्ली के लोगों की परेशान कम हो जाएगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 26 Jan 2021 08:41 AM (IST)
Hero Image
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी उनके साथ मौजूद रहे।
नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सचिवालय में ध्वजारोहण कर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं व तीन बड़ी घोषणाएं कीं। इसके अनुसार, दिल्ली में मार्च से राशन की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू होगी। साल के अंत तक लोगों को हेल्थ कार्ड मिलने लगेगा। झुग्गीवालों को जल्द फ्लैट मिलने लगेंगे। यमुना भी साफ होगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी उनके साथ मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा एक सपना था कि गरीब लोगों को उनके घर पर राशन मिले। यह सपना मार्च में पूरा होने जा रहा है। अभी कई बार राशन की दुकान खुलती नहीं है, कभी-कभी राशन की दुकान चलाने वाला बदतमीजी करता है, कभी-कभी लोगों को पूरा राशन नहीं मिलता है। अब लोगों को शानदार पैकिंग में 25 किलो साफ-सुथरा गेहूं या आटा और 10 किलो चावल एक बोरी में रखकर घर पर ही मिल जाएगा। मुझे लगता है कि पूरी शासन व्यवस्था को बदलने के लिए यह अपने आप में बहुत ही बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा।

हेल्थ कार्ड से किसी भी अस्पताल में इलाज संभव

सीएम ने कहा कि दिल्ली में रहने वाले हर एक नागरिक के लिए हम हेल्थ कार्ड जारी करने जा रहे हैं। यह हेल्थ कार्ड ऐसा होगा कि आप किसी भी अस्पताल में उस कार्ड को लेकर जाइए, आपकी एक हेल्थ आइडी होगी और आपका सारा पुराना रिकार्ड उस हेल्थ कार्ड के अंदर होगा। आपके जितने टेस्ट हुए, जितनी बीमारियां हैं, उन सबकी हिस्ट्री इस कार्ड के अंदर होगी। जब अस्पताल में जाएंगे तो लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि हमारा हेल्थ मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसे पहले सरकारी अस्पतालों में लागू किया जाएगा। उसमें सारे अस्पतालों के अलावा मोहल्ला क्लीनिक, पालीक्लीनिक, डिस्पेंसरियां और सारे सोसाइटी वाले अस्पतालों को जोड़ा जाएगा। उसके बाद निजी अस्पताल इससे जुड़ेंगे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।