Move to Jagran APP

Ravan Dahan in Delhi 2024 Live: लालकिला ग्राउंड में PM मोदी, राहुल गांधी के बाद पहुंचे फिल्म स्टार, अजय देवगन और करीना ने चलाया तीर

LIVE Ravan Dahan in Delhi Dussehra 2024 LIVE updates बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा पर शनिवार शाम को लालकिला ग्राउंड में रावण कुंभकर्ण और मेघनाथ का पूतला दहन हो गया है। लालकिला स्थित माधव दास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीर चलाकर रावण दहन किया। इसके बाद नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी पहुंचे

By Jagran News Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
लवकुश रामलीला में रावण दहन करते अभिनेता अजय देवगन, अभिनेत्री करीना कपूर और रोहित शेट्टी, भाजपा सांसद मनोज तिवारी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi Ravan Dahan: दिल्ली में दशहरे की चारों ओर धूम मची हुई है। बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दशहरा पर रावण दहन कई जगहों पर हो रहा है। लालकिला स्थित माधव पार्क में रामलीलाओं पर रावण धू-धू कर जल रहा है। श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रावण को तीर मारा और दहन शुरू हो गया। दिल्ली में लालकिला स्थित माधव पार्क में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ का पूतला धू-धूकर जल गया।

वहीं, नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी पहुंच गए। सोनिया गांधी ने भगवान राम, लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया। यहां उन्होंने तीर चलाया।

नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में सोनिया गांधी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी।

कांग्रेस नेताओं ने चलाया तीर

— ANI (@ANI) October 12, 2024

सोनिया और राहुल गांधी ने किया तिलक

राष्ट्रपति और पीएम ने लगाया तिलक

माधव दास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में शाम को पहुंची राष्ट्रपति (President Draupadi Murmu) और प्रधानमंत्री (PM Modi) ने पहुंचकर रामलीला मंच पर शाम को भगवान राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया।

लालकिला ग्राउंड में जलता मेघनाद का पुतला

लाल किला मैदान में आयोजित श्री धार्मिक लीला में दशहरा के पावन अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

लालकिला ग्राउंड में पहुंचेंगे अभिनेता

इसके अलावा लालकिला के पास होने वाली लवकुश रामलीला में अभिनेता अजय देवगन, फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी और अभिनेत्री करीना कपूर भी पहुंचे, जहां उन्होंने तीर चलाकर रावण दहन किया।

तीर छोड़ते राष्ट्रपति व पीएम

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लाल किला मैदान में राष्ट्रपति और पीएम के आगमन से लाल किला मैदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर केवल उन्हीं वाहनों का प्रवेश पार्किंग परिसर में जाने दिया जा रहा है, जिनके लिए विशेष पास जारी किए गए हैं।

तिलक करते हुए पीएम मोदी

लाल किला के पीछे रिंग रोड, हनुमान सेतु, और नेताजी सुभाष मार्ग समेत विशिष्ठ अतिथियों के आगमन से यातायात बाधित है। समितियों ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वह सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से लाल किला में रामलीला मैदानों में पहुंचे। वहीं, निगम की टीम ने विशेष फॉगिंग अभियान चलाकर मच्छररोधी गतिविधियां की।

100 फुट से भी ज्यादा ऊंचे पुतले

100 से लेकर 120 फुट ऊंचे पुतले रामलीला मैदानों में खड़े किए गए। पुतलों को डिजिटली आतिशबाजी के जरिए जलाया जाएगा। पर्यावरण के मद्देनजर इसके लिए पटाखों की आवाज पुतला दहन के दौरान निकलेगी। बाक्स कहीं, चाट पकौड़ी तो कही डिजीटल आवाज से कुंभकरण को जगाने का प्रयास दशहरे से पूर्व रामलीलाएं समापन की ओर बढ़ रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें