Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आखिर कौन हैं रामा, जिनके छोले भटूरे के दीवाने हो गए टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली

Rama Chole Bhature News दुकान की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि क्रिकेटर विराट कोहली भी यहां के छोटे भटूरे के शौकीन रहे हैं। तभी तो रामा के छोले भटूरे की तारीफ में ट्वीट करना नहीं भूलते।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 11:37 AM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेटर टीम के कप्तान विराट कोहली की फाइल फोटो

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। अगर आप छोले भटूरे के शौकीन हैं तो फिर यह भी जानते होंगे कि इसका असली मजा तो दुकान पर खड़े होकर गरमागरम खाने में ही है। आंवले का अचार, धनिये की चटनी, प्याज और खीरा के साथ गरमागरम छोले भटूरे..कल्पना मात्र से ही मुंह में आ गया न पानी। तिलक नगर जेल रोड स्थित रामा के छोले भटूरे की यही तो खासियत है। नपे-तुले मसालों से तैयार उम्दा छोले का स्वाद ही तो है जो दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, अन्य राज्यों से भी लोग यहां खींचे चले आते हैं।

भारतीय क्रिकेटर टीम के कप्तान विराट कोहली भी इस स्वाद के दीवाने हैं। तभी तो रामा के छोले भटूरे की तारीफ में ट्वीट करना नहीं भूलते।

बदलते रहे साल, पर नहीं बदला स्वाद

दुकान मालिक मोहिंदर सिंह कहते हैं कि 27 वर्ष पहले अपने भाई भगत सिंह के साथ मिलकर इस काम को शुरू किया था। तब से लेकर आज तक स्वाद का वही जादू बरकारार है। दुकान की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि क्रिकेटर विराट कोहली भी यहां के छोटे भटूरे के शौकीन रहे हैं। वैसे तो दिल्ली के हर नुक्कड़ और चौराहे पर छोले भटूरे मिल जाते हैं। उन जगहों पर आप खाते भी होंगे, लेकिन एक बार रामा का स्वाद चखने के बाद अक्सर यहीं आना चाहेंगे।

पनीर और धनिया पत्ती के मिश्रण से तैयार भटूरे और स्वादिष्ट छोले के साथ गाजर व आंवले का अचार, बारीक कटे खीरे व प्याज पर धनिया की चटनी का ऐसा स्वाद आपने पहले कभी नहीं लिया होगा। प्याज-खीरा मिलता सभी जगह है लेकिन उसके साथ चटनी का स्वाद..वो तो हाथ-हाथ की बात होती है। दुकान की खासियत ही है कि यहां सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों का तांता लगा रहता है। छोले भटूरे के अलावा आप यहां चाहें तो छोले-चावल और मीठी व नमकीन लस्सी का आनंद भी ले सकते हैं। शनिवार व रविवार को तो लोग खास तौर पर यहां छोले भटूरे का स्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं।

स्वास्थ्य का भी रखा जाता है ख्याल

कोरोना के इस दौर में लोग कहीं भी खाने से पहले साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हैं। सुबह चार बजे से कारीगर सामग्री तैयार करने में जुट जाते है। मैदे में सूजी, गुड़ व यीस्ट मसाला (खमीर) मिलाकर भटूरे के लिए आटा तैयार किया जाता है। भटूरों को तलने के लिए ताजा तेल का इस्तेमाल किया जाता है ताकि स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव न पड़े। छोले में बिल्कुल नपे-तुले मसालों का प्रयोग होता है ताकि खाने के बाद मुंह और पेट में जलन न हो।

पैकिंग की प्रक्रिया भी है खास

वैसे तो ज्यादातर जायका प्रेमी दुकान पर ही खड़े होकर छेले-भटूरे खाते हैं, पर यहां पैकिंग व होम डिलीवरी की भी सुविधा है। पैकिंग के लिए 51 माइक्रोन की पालीथीन का इस्तेमाल किया जाता है। यह पर्यावरण के लिहाज से भी उपयुक्त है। वहीं दुकान पर खाने वालों के लिए प्लास्टिक या अन्य हानिकार थाली की जगह कागज के डिस्पोजेबल बर्तन में छोले भटूरे परोसे जाते हैं। मात्र 70 रुपये में छोले भटूरे 80 रुपये में भर पेट छोले चावल का स्वाद ले सकते हैं। नमकीन और मीठी लस्सी 50 रुपये में मिल जाएंगे।

कैसे पहुंचे

तिलक नगर मेट्रो स्टेशन से उतरते ही जेल रोड की तरफ आगे बढ़ेंगे तो नुक्कड़ पर ही रामा छोले भटूरे की दुकान दिख जाएगी।

खुलने का समय

सातों दिन, सुबह छह बजे से शाम सात बजे के बीच कभी भी यहां आ सकते हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर