Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मूनक नहर के टूटने के बाद मरम्मत कार्य पूरा, Atishi बोलीं- आज दिल्ली के लोगों को मिल जाएगा पानी

बीते दिन मूनक नहर (Munak Canal Repair completed) का तटबंध टूट गया था। जिसका अब मरम्मत का कार्य पिछले 42 घंटे से भी अधिक समय में पूरा कर लिया गया है। राजधानी के लोगों को आज शाम तक पानी मिलने लगेगा। इस बात की जानकारी खुद दिल्ली की जलमंत्री आतिशी ने एक्स पर दी है। इससे पहले नहर टूटने से आस-पास का इलाका जलमग्न हो गया था।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 13 Jul 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: मूनक नहर का मरम्मत का काम पूरा, आज पानी का संचालन होगा शुरू। (फोटो- आतिशी एक्स)

 जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। मूनक नहर के टूटे तटबंध की मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। मिट्टी भरकर दरार को पूरी तरह से पाट दिया है। दिल्ली की जलमंत्री आतिशी (Atishi) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जानकारी देते हुए कहा कि मुनक नहर की तटबंध की रिपेयर कल रात पूरी हो गई।

दिल्ली को दोपहर  1:30-2:00 बजे तक मिलेगा पानी-आतिशी

सुबह 10:30 बजे हरियाणा (Haryana News) ने ककरोई हेड से पानी छोड़ दिया है। यह पानी 1:30-2:00 बजे तक दिल्ली पहुँचेगा। 4 बजे से द्वारका वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट शुरू हो जाएगा। आज रात से द्वारका में पानी की सप्लाई फिर से शुरू हो जाएगी।

इससे पहले शुक्रवार शाम तटबंध को पक्का (सीमेंट-कंक्रीट लाइनिंग) का काम शुरू हो गया है, जो देर रात तक पूरा कर लिया जाएगा। हरियाणा सिंचाई विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि सब ठीक रहा तो शनिवार सुबह तक नहर में पानी छोड़ दिया जाएगा। इस बीच, जेजे कालोनी में भरा नहर का पानी पूरी तरह से पानी निकाल दिया गया है।

मूनक नहर की embankment की रिपेयर कल रात पूरी हो गई। सुबह 10:30 बजे हरियाणा ने ककरोई हेड से पानी छोड़ दिया है। यह पानी 1:30-2:00 बजे तक दिल्ली पहुँचेगा। 4 बजे से द्वारका वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट शुरू हो जाएगा। आज रात से द्वारका में पानी की सप्लाई पुनः शुरू हो जाएगी। https://t.co/hoLh74XsIM

बिजली और पेयजल की आपूर्ति बहाल कर दी है। बुधवार देर रात बवाना में मूनक नहर का तटबंध टूटने के बाद से लगातार दरार पाटने का काम चल रहा है। शुक्रवार मध्याह्न तक दरार को मिट्टी से पाट दिया गया। हरियाणा सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि दरार को पाटने में सौ से अधिक डंपर मिट्टी डाली गई है।

अब टूटे तटबंध सीसी लाइनिंग (सीमेंट से पक्का करना) का काम शुरू हो गया है, यह काम देर रात पूरा कर लिया जाएगा। सीसी लाइनिंग को सूखने में 8-10 घंटे लगते हैं, इस हिसाब से शनिवार सुबह मूनक नहर में पानी छोड़ा जा सकता है। पिछले दो दिन से नहर की मरम्मत का कार्य हरियाणा सिंचाई विभाग और दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों की देखरेख में चल रहा है।

तटबंध टूटने के कारण जानने के लिए कमेटी गठित

हरियाणा सिंचाई विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मूनक नहर का तटबंध टूटने का कारण जानने के लिए विभाग ने वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी जल्द अपना काम शुरू कर देगी। कमेटी को जल्द से जल्द अपनी जांच रिपोर्ट देने को कहा है। अधिकारी का कहना है कि नहर के तटबंध का टूटना थोड़ा अप्रत्याशित लग रहा है।

यह भी पढ़ें: JNU में अब शुरू होगा हिंदू, बौद्ध और जैन का स्टडी सेंटर, अगले सत्र से एडमिशन शुरू; ऐसे मिलेगा प्रवेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर