Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Traffic Advisory: गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, बंद रहेंगे दिल्ली के ये रास्ते

Republic Day 2024 गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। सुबह 9.30 बजे नेशनल वार मेमोरियल इंडिया गेट पर संबंधित समारोह का आयोजन होगा। बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही थी। परेड खत्म होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी।

By uday jagtap Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 24 Jan 2024 10:13 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों पर एक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। सुबह 9.30 बजे नेशनल वार मेमोरियल, इंडिया गेट पर संबंधित समारोह का आयोजन होगा।

बुधवार शाम 06 बजे रास्ते बंद

परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस चौराहा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी। बुधवार शाम 6 बजे से कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जा रही थी। परेड खत्म होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी।

सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल की सलाह

एडवाइजरी में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड के अंत तक रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडवाइजरी में लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम उपयोग करें। डीएमआरसी ने कहा है कि जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे, जो केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे।

वही कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए मान्य होगा। जिन यात्रियों के पास संलग्नक 1 से 9 और वी1 और वी2 के लिए चिह्नित निमंत्रण कार्ड होंगे, उन्हें उद्योग भवन में उतरना होगा। इसी तरह, संलग्नक 10 से 24 और वीएन के लिए चिह्नित (निमंत्रण कार्ड के साथ) लोगों को केंद्रीय सचिवालय में उतरने की सलाह दी जाती है। यात्रियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए ट्रेनों के अंदर नियमित घोषणाएं भी की जाएंगी ताकि वे निर्धारित स्टेशनों पर क्रम से उतर सकें और अपने स्थान तक पहुंच सकें।

ऐसी होगी व्यवस्था

सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।

  • परेड की गति के आधार पर केवल क्रास-ट्रैफ़िक की अनुमति दी जाएगी।
  • यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-प्वाइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड का रास्ता अपना सकते हैं।
  • पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकाप्टर या विमान से पैराजंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर 15 फरवरी तक प्रतिबंध लगा रहेगा।
  • दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री पहाड़गंज की ओर से धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनाट प्लेस आउटर सर्कल और चेम्सफोर्ड रोड और अजमेरी गेट की ओर से मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से गुजर सकते हैं।
  • पूर्वी दिल्ली से वे आइएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं।
  • दक्षिणी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करने के लिए लोगों से रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया पुल का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया है।
  • गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड लेना होगा और भैरों रोड पर समाप्त करना होगा।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगी और आइएसबीटी-आनंद विहार पर समाप्त होंगी।
  • गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज के लिए बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
  • गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आइएसबीटी-सराय काले खां और आइएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच चलने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें- Republic Day Parade: पहली बार दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता परेड का होगा हिस्सा, श्वेता सुगाथन के हाथ होगी कमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें