Move to Jagran APP

Delhi Doctors Strike: दिल्ली में आठवें दिन भी रेजिडेंट डॉक्टरों हड़ताल जारी, निर्माण भवन के बाहर लगाई ओपीडी सेवा

Delhi Doctors Strike कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर की हत्या की घटना के खिलाफ सोमवार को आठवें दिन भी रेजिडेंट डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। दिल्ली के सभी मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टरों ने सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट के लिए एक एक्शन कमेटी बनाकर निर्माण भवन के बाहर आज 11 बजे से ओपीडी चलाने का फैसला किया है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 19 Aug 2024 12:40 PM (IST)
Hero Image
Delhi Doctors Strike: निर्माण भवन के सामने विरोध प्रदर्शन करते डॉक्टर। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। कोलकाता के आरजीकर मेडिकल कॉलेज में जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर की हत्या की घटना के खिलाफ आज आठवें दिन भी दिल्ली में एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी), लोकनायक, जीबी पंत सहित सभी बड़े अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। इस वजह से सोमवार को लगातार आठवें दिन अस्पतालों में ओपीडी व नियमित सर्जरी प्रभावित रहेगी।

ये भी पढ़ें-

Kolkata Doctor Murder Case: गुरुग्राम में भी OPD और ऑपरेशन थियेटर बंद, मरीजों को होगी भारी दिक्कत

'उस बच्ची को कितनी तकलीफ हुई होगी', कोलकाता की घटना के बहाने संजय सिंह ने केंद्र पर बोला हमला

निर्माण भवन के बाहर ओपीडी सेवा

इस बीच एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) व दिल्ली के सभी मेडिकल कॉलेजों के आरडीए द्वारा मिलकर सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट के लिए बनाई गई एक्शन कमेटी ने निर्माण भवन के बाहर सोमवार 11 बजे से ओपीडी चलाने का फैसला किया है। लिहाजा, एम्स आरडीए ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्यालय निर्माण भवन के बाहर ओपीडी चलाने की स्वीकृति मांगी है।

एम्स आरडीए ने कहा कि संस्थान के मेडिसिन, सर्जरी, गायनी, पीडियाट्रिक, नेत्र विज्ञान, आर्थोपेडिक्स सहित 36 विभागों के रेजिडेंट डॉक्टर निर्माण भवन के बाहर ओपीडी लगाएंगे और मरीजों का इलाज कराएंगे।

इस तरीके से डॉक्टरों ने विरोध का एक नया तरीका निकाला है, लेकिन रेजिडेंट डॉक्टर अस्पतालों की ओपीडी में सेवा नहीं देंगे।

12 अगस्त से शुरू हुई अनिश्चितकालीन हड़ताल 

उल्लेखनीय है कि रेजिडेंट डॉक्टरों ने 12 अगस्त को अनिश्चितकालीन हड़ताल की थी। इसके बाद से हड़ताल लगातार जारी है। वे केंद्र सरकार से डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय प्रोटेक्शन एक्ट बनाने की मांग पर अड़े हुए हैं। साथ ही सरकार से अध्यादेश लाकर इसे लागू करने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

AIIMS और GTB के डॉक्टरों को चेतावनी, हड़ताल वापस न लेने पर होगा एक्शन; सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दिया हवाला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।