Move to Jagran APP

दिल्ली में क्या तीन दिन बंद रहेंगे होटल या रेस्टोरेंट? जानिए जी-20 समिट को लेकर क्या है नियम

सितंबर में आठ से 10 तारीख के बीच होने वाले जी20 समिट के कारण दिल्ली में दिन का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दौरान नई दिल्ली जिले की सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। अब सवाल है कि विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की अगवानी करने वाले होटल व रेस्टोरेंट के अलावा अन्य होटल या रेस्टोरेंट खुले रहेंगे या नहीं। इन इलाकों में रेस्तरां व बार की संख्या 500 से अधिक होगी।

By Nimish HemantEdited By: Shyamji TiwariPublished: Wed, 30 Aug 2023 09:15 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2023 09:15 PM (IST)
तीन दिन दिल्ली में क्या बंद रहेंगे रेस्टोरेंट या बार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 सम्मेलन में सुरक्षा के मद्देनजर कई क्षेत्रों में प्रतिबंध को लेकर दिल्ली का रेस्तरां उद्योग संशकित है। इसके पीछे का कारण है कि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा आयोजन स्थल के साथ ही राष्ट्राध्यक्षों की गतिविधि वाले क्षेत्र में तीन दिनों तक प्रतिबंध लगाने की तैयारी है।

रेस्टोरेंट व बार को लेकर ये नियम

विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की अगवानी करने वाले होटल व रेस्तरां के अलावा नई दिल्ली व मध्य दिल्ली क्षेत्र के एक बड़े हिस्से में स्थित कारोबारी प्रतिष्ठानों के साथ ही रेस्तरां को भी बंद रखना होगा। इनमें कनाट प्लेस, खान मार्केट, पंडारा रोड व दरियागंज जैसे बड़े रेस्तरां व बार हब भी है। इन इलाकों में रेस्टोरेंट व बार की संख्या 500 से अधिक होगी।

कुछ दिन पहले तक जी-20 के आयोजन को लेकर बड़ी उम्मीद की तरह देखते हुए जोर-शोर से तैयारियों में जुटे रेस्तरां संचालकों में अब प्रतिबंध की खबर ने निराश किया है। नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ आल इंडिया (एनआरएआइ) के महासचिव प्रकुल कुमार के अनुसार, पहले पर्यटन तथा खाद्य उपभोक्ता मामलों के विभाग के अधिकारियों ने उन लोगों को जी-20 आयोजन के मद्देनजर बड़े स्तर पर तैयारियों के लिए कहा था।

तीन दिन की दिल्ली में है बंदी

हम भी अपना सर्वोत्तम देने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब सुरक्षा कारणों से रेस्तरां को बंद रखना होगा। फिलहाल रेस्तरां संचालक आठ से 10 सितंबर तक के लिए सीट बुकिंग बंद करने तथा फल व सब्जियों के साथ अन्य कच्चा सामानों को बंदी से पहले खत्म करने पर जोर दे रहे हैं। ताकि, तीन दिनों की दिल्ली की बंदी में ये खराब न हो।

इसके लिए आयोजन के कुछ दिन पहले से कच्चा सामानों को क्रमबद्ध दिनों में कम मंगाना शुरू होगा। कनाट प्लेस स्थित एक बेकरी के संचालक अमन टंडन के अनुसार, फिलहाल आयोजन वाले दिनों के लिए उनके बेकरी में सीट बुकिंग बंद कर दी गई है। साथ ही कच्चा सामानों को कम मंगाना शुरू करने की तैयारी की है।

प्रभावित होगा रेस्टोरेंट का कारोबार

पंडारा रोड स्थित एक रेस्तरां के संचालक प्रवीण गुलाटी ने कहा कि उन्होंने बंदी के दौरान रेस्तरां स्टाफ और बचे हुए सामानों को ग्रीन पार्क में स्थित अपने दूसरे रेस्तरां में भेजने की तैयारी की है। उद्योग से जुड़े लोगों के अनुसार, तीन दिनों तक प्रतिबंधित क्षेत्र के नजदीकी इलाकों में स्थित रेस्टोरेंट का भी कारोबार प्रभावित होगा, क्योंकि प्रतिबंध में परेशान होने से बचने के लिए लोग बाहर कम ही निकलेंगे की सोचेंगे। प्रतिबंध और सप्ताहंत के मद्देनजर कई दिल्ली वालों ने बाहर घूमने की भी योजना बना ली है।

वैसे, बंदी के दायरे में आने को लेकर भी इस उद्योग से जुड़े लोगों में पशोपेश बरकरार है और वे इससे संबंधित जानकारियां जुटाने में लगे हुए हैं। दरियागंज स्थित एक रेस्तरां के संचालक दानिश इकबाल के अनुसार, इस क्षेत्र के प्रतिबंध के दायरे में आने को लेकर उन्हेें जानकारी नहीं है। अगर इसके दायरे में सुभाष मार्ग नहीं आएगा भी तब भी कारोबार कम रहने का अनुमान है, क्योंकि उनके ग्राहकों की बड़ी संख्या नई दिल्ली क्षेत्र के लोगाें की है।

बंदी से बढ़ेंगी मुश्किलें

प्रकुल कुमार के अनुसार बंदी से रेस्तरां संचालकों की मुश्किलें बढ़ेंगी। क्योंकि, किराया, कर्मचारियों का वेतन समेत अन्य खर्चें यथावत रहेंगी, लेकिन आमदनी कुछ नहीं होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.