Move to Jagran APP

दिल्ली में दिनदहाड़े डकैती: DRDO से रिटायर वैज्ञानिक को बनाया बंधक, दो करोड़ कैश और सोने के गहनों की डकैती

Delhi Crime News प्रशांत विहार इलाके में एक रिटायर्ड DRDO वैज्ञानिक के घर पर दिनदहाड़े पांच बदमाशों ने डकैती की वारदात को अंजाम दिया। बदमाश कूरियर ब्वॉय बनकर घर में घुसे और सेवानिवृत्त वैज्ञानिक व उनकी पत्नी को बंधक बना लिया। इसके बाद बदमाशों ने घर से करीब दो करोड़ रुपये नकद और लाखों रुपये के गहने लूट लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By shamse alam Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 20 Oct 2024 12:52 AM (IST)
Hero Image
DRDO से रिटायर वैज्ञानिक को बंधक बनाकर दो करोड़ कैश और सोने के गहनों की डकैती।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। प्रशांत विहार थाना क्षेत्र में कूरियर ब्वॉय बनकर आए पांच बदमाशों ने डीआरडीओ (DRDO) के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक के घर दिनदहाड़े डकैती डाली। शुक्रवार की दोपहर बदमाशों ने घर में घुस कर सेवानिवृत्त वैज्ञानिक व उनकी पत्नी के हाथ-पांव बांधे और दो करोड़ रुपये नकद व लाखों रुपये के गहने लूटकर फरार हो गए।

दंपती शोर न मचा पाएं, इसलिए दोनों के मुंह पर कपड़ा बांध दिया। वारदात के समय घर पर बजुर्ग दंपती के अलावा परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं था। लूट की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने दंपती के बयान के आधार पर संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया।

छह टीमें हुई गठित

पुलिस अधिकारी का कहना है कि इस मामले में आरोपियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस अधिकारी ने जिला के स्पेशल स्टाफ सहित छह टीम गठित कर दी हैं। पुलिस टीम ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को कब्जे में कर लिया है। पुलिस फुटेज के जरिए वारदात में शामिल बदमाश की पहचान करने में जुटी है। दिनदहाड़े हुई डकैती के बाद लोग सकते में हैं।

दो बेटे दिल्ली में रहते हैं अलग

डीआरडीओ से सेवानिवृत्त शिबू सिंह वर्मा अपनी पत्नी के साथ प्रशांत विहार क्षेत्र में रहते हैं। शिबू के दो बेटे हैं, दोनों बेटे दिल्ली में ही अलग-अलग क्षेत्रों में रहते हैं। पुलिस को दिए बयान में शिबू ने बताया कि उनका एक बेटा रोहिणी सेक्टर-18 में रहता है, जो हर रोज उनके पास आता रहता है।

पत्नी के साथ पहली मंजिल पर थे शिबू

कुछ दिनों से उनका बेटा उनके साथ ही रह रहा था। शुक्रवार की सुबह उनका बेटा महारानी बाग स्थित अपने कार्यालय चला गया। शिबू ने पुलिस को बताया कि दोपहर करीब 12:50 बजे अपनी पत्नी निर्मला के साथ वह अपने घर की पहली मंजिल पर थे। तभी नीचे लगे मेन लोहे के गेट से कुछ आवाज आई।

पांच लड़के घर में घुसे

जब सीढ़ियों का गेट खोलकर देखा तो पांच लड़के सीढ़ियों पर मौजूद थे। जिनमें सबसे आगे खड़े लड़के ने कहा कि आपका कुछ कागज है, वह कुछ समझ पाते लड़कों ने उन्हें कमरे में धक्का देकर जबरन घर में घुस गए। शिबू ने बताया कि अंदर आते ही इनमें से एक लड़के ने उनका मुंह अपने साथ बंद कर दिया।

पिस्टल दिखाकर बेटे के पैसों के बारे में पूछा

उसके पीछे खड़े दूसरे लड़के ने पिस्टल दिखाकर चुप रहने के लिए कहा। तीसरे युवक ने पत्नी का मुंह बंद कर दिया। तभी वे बेटे के पैसे के बारे में पूछने लगे। नहीं बताने पर उन सभी ने उन्हें धमकाना शुरू कर दिया। इस दौरान वह कुछ बोल नहीं बोल पाए। तभी एक लड़के ने कपड़े से उनका हाथ व मुंह बांध दिया।

पत्नी के भी बांधे हाथ-पैर, चाकू से डराया

इस दौरान उनकी पत्नी का भी मुंह-हाथ बांध दिया। फिर बदमाशों ने उन्हें थप्पड़ मारे। वहीं, चाकू दिखाकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी। दो लड़के कमरे की तलाशी लेने लगे। बाकी दो लड़के दूसरी मंजिल पर बेटे के कमरे में चले गए।

दो करोड़ नकद व करोड़ों के ले गए आभूषण

दंपती ने पुलिस को बताया कि उनके कमरे से सोने के आभूषण व नकदी निकाल लिए। दूसरी मंजिल पर बेटे के कमरे से नकदी ले ली। दंपती का फोन भी कमरे में छिपा दिया। फिर कमरे के बाहर से कुंडी लगाकर फरार हो गए। जाते हुए वह पत्नी के हाथ खोल गए।

दो करोड़ रुपये और सोने के गहने लूटे

इसके बाद उनकी पत्नी ने उनका हाथ-पैर खोले। फिर वे घर की कुंडी तोड़कर बाहर आए। नीचे मौजूद एक शख्स के फोन से इसकी जानकारी बेटे को दी। कमरे में जाकर देखने पर पता चला कि एक सोने की चेन, दो तोले की चार चूड़ियां, चार तोले के दो सोने के सेट, 100 ग्राम सोने की बिस्किट समेत करीब दो करोड़ नकदी लेकर फरार हो गए।

ये भी पढ़ें- Firing in Delhi: वेलकम इलाके में दो गुटों के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग, 50 राउंड चली गोलियां; एक लड़की घायल

घर में रकम की थी किसी करीबी को जानकारी

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पीड़ित दंपती प्रॉपर्टी खरीदने के लिए करीब दो करोड़ रुपये अपने घर में रखा हुआ था। ऐसे में आशंका है कि यह रकम के बारे में किसी करीबी को जानकारी थी। पूरे प्लान के साथ वारदात को अंजाम दिया गया हो। वहीं, पुलिस सूत्रों का कहना है कि दंपती के घर में भी सीसीटीवी कैमरे लगे है, लेकिन ये कैमरे काम नहीं कर रहे थे। ऐसे में अब जांच में टीम घर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों से जांच में जुटी है।

शुक्रवार की दोपहर करीब 2:30 बजे प्रशांत विहार थाना पुलिस को दंपती के बेटे ने इस वारदात की जानकारी दी। पूछताछ में पता चला कि कूरियर डिलीवर करने के बहाने उनके घर में घुस गए। फिर बदमाशों ने उन्हें बंधक बना लिया। फिर कुछ ही मिनट में घर में रखे करीब दो करोड़ रुपये और लाखों के गहने लेकर निकल गए। आरोपियों को पकड़ने के लिए कई टीमें गठित कर दी गई है। -अमित गोयल, पुलिस उपायुक्त, रोहिणी जिला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।