Move to Jagran APP

'केजरीवाल बेटे की तरह दिल्ली के बुजुर्गों का रखते हैं ध्यान', मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के अवसर बोलीं राजस्व मंत्री आतिशी

दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल एक बेटे की तरह दिल्ली के बुजुर्गों का ध्यान रखते हैं और वह बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराकर श्रवण कुमार की भूमिका निभाने का कार्य कर रहे हैं। सोमवार को त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या के बाद बुजुर्गों को ट्रेन से रामेश्वरम के लिए रवाना किया। दिल्ली के 780 बुजुर्गों को लेकर रामेश्वरम के लिए 90वीं ट्रेन रवाना हुई।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 13 Feb 2024 06:59 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के अवसर बोलीं राजस्व मंत्री आतिशी (फाइल फोटो)
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल एक बेटे की तरह दिल्ली के बुजुर्गों का ध्यान रखते हैं।

वह बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराकर श्रवण कुमार की भूमिका निभाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या के बाद बुजुर्गों को ट्रेन से रामेश्वरम के लिए रवाना किया।

85 हजार से ज्यादा बुजुर्गों को कराई यात्रा- अतिशी

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत सोमवार को 90वीं ट्रेन दिल्ली के 780 बुजुर्गों को लेकर रामेश्वरम के लिए रवाना हुई। आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने तीर्थयात्रा योजना के जरिये अब तक 85 हजार से अधिक बुजुर्गों को देश के अलग-अलग तीर्थ स्थलों की यात्रा कराई है। ‍

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति अपना पूरा जीवन अपने परिवार की जिम्मेदारियों में लगा देता है। जब वह बुढ़ापे में प्रवेश करता है तो उसके मन में किसी तीर्थस्थल का दर्शन करने की इच्छा होती हैं।

इसलिए शुरू की गई थी तीर्थयात्रा योजना

हालांकि, कई बार लोगों के पास समय का अभाव होता है तो कई बार साधन की कमी पड़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना की शुरुआत की। ताकि बुर्जुग कम से कम एक बार तीर्थयात्रा पर जा सकें।

तीर्थयात्रा पर जाने वाले बुजुर्गों में 80 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं। यह इसलिए खास है, क्योंकि महिलाएं परिवार की जिम्मेदारियों को अपनी जरूरतों से ऊपर रखती हैं और अपना पूरा जीवन परिवार की सेवा में लगा देती हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।