Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये दिल्ली है मेरे यार! सड़कें कम गढ्ढे ज्यादा, पांच मिनट का सफर 20 में होता पूरा

दिल्ली वैसे तो देश की राजधानी कही जाती है लेकिन यहां की सड़कों का जो हाल इस मानसून में हुआ है। वैसा बुरा हाल शायद कभी नहीं हुआ होगा। अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है? क्या अधिकारियों की लापरवाही को मुख्य कारण मान सकते हैं? बता दें लोक निर्माण विभाग के पास दिल्ली में 1260 किलोमीटर सड़कें हैं।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 28 Sep 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
अधिकारियों की लापरवाही से दिल्ली में सड़कों का हुआ बुरा हाल। फाइल फोटो

वी के शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली की सड़कों का इस मानसून में जितना बुरा हाल हो गया है, शायद ही कभी हुआ होगा। सड़कों पर खतरनाक गड्डे हो गए हैं। कई जगह तो सड़कों पर ऊपर की लेयर ही गायब है। इसलिए दिल्ली में सड़कों से गुजर रहे हैं तो संभल कर चलें।

खासकर दोपहिया वाहन चालकों के लिए सलाह है कि कहीं ऐसा न हो कि आप का वाहन अचानक गड्ढों में जाए और आप दुर्घटनाग्रस्त हो जाएं। यह खराब हालत कुछ मानसून के कारण तो कुछ अधिकारियों की लापरवाही से हुई है। छोटी सड़कों का ही नहीं मुख्य मार्गों का भी बुरा हाल है।

लोक निर्माण विभाग के पास 1260 किलोमीटर सड़कें

बारापुला, रानी झांसी फ्लाईओवर सहित कई अन्य फ्लाईओवरों पर भी हैं गड्ढे। सड़कों पर चल रहीं परियोजना स्थलों के आसपास भी बुरा हाल है। मगर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कागजी खानापूर्ति में लगे हैं। उनके हिसाब से कार्रवाई पूरी है और काम भी हो रही है मगर समस्या बिकराल होती जा रही है।

लोक निर्माण विभाग के पास दिल्ली में 1260 किलोमीटर सड़कें हैं। सही मायनों में यही दिल्ली की मुख्य सड़कें हैं अगर नई दिल्ली नगरपालिका और दिल्ली कैंट इलाके को छोड़ दिया जाए तो अन्य सभी सड़कें इसी विभाग के पास हैं। सड़कों पर गड्ढों से लोगों के वाहन खराब हो रहे हैं, वहीं सड़कों पर जाम भी लग रहा है।

पुलिस ने टूटी सड़क से लोगों को बचाने के लिए लगाए बैरीकेड्स

टूटी सड़कों से लोगों को बचाने के लिए यातायात पुलिस भी लगातार लोगों को जागरुक कर रही है। सड़कों पर गड्ढों के बारे में बता रही है। कई जगह पुलिस ने टूटी सड़क से लोगों को बचाने के लिए अपने बैरीकेड्स तक लगाए हुए हैं।

स्थिति पर गौर करें तो रानी झांसी फ्लाईओवर पर अगर करोल बाग की ओर से चढेंगे तो चढ़ने से पहले ही आप को जाम में फंसना पड़ेगा, क्योंकि उसी स्थान पर करीब 20 मीटर में गहरे गड्ढे हैं।अगर जाम नहीं है तो अचानक तेज रफ्तार में वाहन के पहुंचने पर खास कर दो पहिया के दुर्घटना का पूरा खतरा है। क्योंकि इससे पहले सड़क की स्थिति अच्छी है।

इसी तरह बारापुला एलीवेटेड कारिडोर पर सराय काले खां की ओर से चढ़कर जब आईएनए के पास उतरते हैं तो उससे कुछ पहले काफी गड्ढे हैं, यहां पहुंचकर वाहनों के एकाएक ब्रेक लगते हैं। इतना ही नहीं निर्माण स्थलों के आसपास यह हाल है कि पांच मिनट का रास्ता वाहन चालक 15 मिनट में पूरा कर पाते हैं। लोक निर्माण विभााग का इस ओर बार बार ध्यान दिलाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।

पांच मिनट का सफर 15 से 20 मिनट में होता है पूरा

शहीद मंगल पांडे मार्ग पर भजनपुरा से लेकर यमुना विहार तक मेट्रो द्वारा बनाए जा रहे डबल डेकर फ्लाईओवर के नीचे सड़क पर भयंकर गड्ढे हैं। इससे जाम लगता है और अच्छा मार्ग वाहन चालकों केे लिए दुखदाई हो जाता है। सिग्नेचर ब्रिज की ओर से आने वाले वाहन चालक आधे-आधे घंटे तक जाम में फंसते हैं।

दूसरा मामला इसी मार्ग पर आगे जाकर नंद नगरी और सुंदर नगरी के बीच का है। यहां लोक निर्माण विभाग फ्लाईओवर बना रहा है। यहां करीब डेढ़ किलोमीटर इलाके में बहुत-बहुत बड़े बड़े गड्ढे हैं, कई जगह सड़क ही गायब है। यहां पांच मिनट का सफर 15 से 20 मिनट में पूरा होता है।

विभाग का कहना है कि मानसून के कारण सड़क नहीं बनाई जा पा रही है। जबकि सही बात यह है कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह हालात पैदा हुए हैं। अधिकारियों का यहां काम करा रही कंपनी पर नियंत्रण नहीं है या हों कहें कि अधिकारयों ने कंपनी को जनता को परेशान करने की छूट दे रखी है। विशेषज्ञों की मानें तो सड़क अगर नहीं बनाई जा सकती है तो गड्ढे तो भरे ही जा सकते हैं, इसमें कोई रुकावट नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें